Advertisement
02 June 2016

डॉक्टर हैरान, चीन की एक लड़की के शरीर में चार किडनी

प्रतिकात्मक फोटो

चीन के सरकारी अखबार पीपुल्स डेली में छपी रिपोर्ट के अनुसार एक 17 वर्षीय लड़की के शरीर में डॉक्टरों ने चार किडनी पाई है। शाओलीन नाम की यह लड़की पीठ के दर्द से परेशान होकर अस्पताल आई थी जहां जांच में उसके शरीर में चार किडनी होने का पता चला। शाओलीन बचपन से ही स्वस्थ थी लेकिन पीठ के निचले हिस्से में लगातार दर्द होने के बाद वह अस्पताल गई थी। अखबार के अनुसार, जब डॉक्टरों ने उसका अल्ट्रासाउंड किया तो उसके शरीर में चार किडनी होने का पता चला, जिससे वहां सभी लोग स्तब्ध रह गए।

 

इस मामले से जुड़़े एक चिकित्सक ने बताया कि यह एक बीमारी है जिसे रेनल डुप्लेक्स मॉन्सटोसिटी कहते हैं। चिकित्सक ने कहा, इसमें मृत्यु दर 1500 में एक की होती है जिसका मतलब है कि लोगों को पूरी जिंदगी यह महसूस नहीं होगा कि उन्हें यह समस्या है। खबर में कहा गया है कि अतिरिक्त किडनी का ज्यादा उपयोग नहीं हो रहा था क्योंकि वे नियमित कार्य कर रहे किडनियों से जुड़े गए थे और इसी वजह से उन्हें आसानी से हटाया भी नहीं जा सकता और वह किसी के काम भी नहीं आ सकते। हालांकि चिकित्सकों ने एक यूरेटेरल रिप्लांटेशन सर्जरी कर शाओलीन की अतिरिक्त किडनियों को हटा दिया। जिसके बाद अब उसकी स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: किडनी, स्वास्थ्य, चीन, सरकारी अखबार, पीपुल्स डेली, शाओलीन, चिकित्सक, रेनल डुप्लेक्स मॉन्सट्रोसिटी, मृत्यु दर, यूरेटेरल रिप्लांटेशन सर्जरी, अतिरिक्त किडनी, Health, Kidney, State run Newspaper, People's Daily, Xiaolin, Chinese girl, Renal Duplex Monstrosity, Mortality
OUTLOOK 02 June, 2016
Advertisement