Advertisement
28 May 2020

दुनिया भर में कोरोना के मामले 58 लाख के करीब, अमेरिका में मरने वालों की संख्या एक लाख के पार

दुनिया भर में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है। अब तक 5,790,090 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 357,432 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। फिलहाल दुनिया भर में 2,935,040 कोरोना के मामले सक्रिय हैं। वहीं 2,497,618 लोग ठीक हो चुके हैं। इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में 1 लाख से अधिक लोग दम तोड़ चुके हैं।

अमेरिका में मौतों का आंकड़ा 1 लाख के पार

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 1 लाख से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं, ये आंकड़ा दुनिया में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में सबसे ज़्यादा है। अमेरिका में कुल 1,745,803 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जबकि 102,107 लोगों की मौतें हुई हैं।

Advertisement

ब्राजील में 25 हजार से ज्यादा मौतें

ब्राज़ील में बुधवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या 25 हज़ार के पार पहुंच गई। ब्राज़ील के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में ब्राज़ील में 1,086 मौतों की पुष्टि हुई है। जबकि बीते 24 घंटे में संक्रमण के 20,599 नए मामले सामने आए हैं।


खाड़ी देशों में दो लाख से अधिक मामले

खाड़ी देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर दो लाख के पार पहुंच गए हैं। खाड़ी देश जिसमें क़तर, कुवैत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और ओमान शामिल हैं, वहां संक्रमण के मामले बढ़कर दो लाख के पार पहुंच गए हैं। मगर खाड़ी देशों में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले सऊदी अरब और संयुक्त ने अब अपने यहां लॉकडाउन के प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी है।

बांग्लादेश के अस्पताल में आग, 5 कोरोना मरीज़ों की मौत

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में यूनाइटेड हॉस्पिटल लिमिटेड में लगी आग से कोविड19 के 5 मरीज़ों की मौत हो गई है। मृतकों में में चार पुरुष हैं और एक महिला। हालांकि अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है।

स्पेन में 10 दिन के शोक का ऐलान

कोविड19 की वजह से जान गंवाने वालों की याद में स्पेन में 10 दिन के शोक की घोषणा की गई है। स्पेन में कोविड19 के कारण अभी तक 27 हज़ार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इन 27 हज़ार लोगों की याद में स्पेन में 5 जून तक के लिए राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है।

रूस ने ब्रिक्स सम्मेलन टाला

रूस ने अपने एक बयान मे ब्रिक्स सम्मेलन को फिलहाल टालने का ऐलान किया है। यह सम्मेलन इस साल जुलाई महीने में सेंट पीटर्सबर्ग में होने वाला था। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण तमाम आयोजन या तो रद्द हो गए हैं या पिर उन्हें टाल दिया गया है और अब उनमें ब्रिक्स सम्मेलन का भी नाम शामिल हो गया है।

डब्ल्यूएचओ ने बनाया नया फ़ाउंडेशन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन फ़ाउंडेशन की घोषणा की है। यह क़ानूनी रूप से एक बिल्कुल अलग निकाय है, जिसका उद्देश्य संगठन के डोनर-बेस (दाता-आधार) को और विस्तार देना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उन अटकलों को ख़ारिज किया है जिसमें कहा जा रहा था कि इस फ़ाउंडेशन का निर्माण अमेरिकी रुख़ के प्रतिक्रिया के तौर पर किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corona cases, worldwide, close to 5.8 million, death toll in US, crosses 1 lakh
OUTLOOK 28 May, 2020
Advertisement