Advertisement
20 April 2020

कोरोना वायरस से दुनिया भर में 1,64,938 लोगों की मौत, यूएस में 24 घंटे में 1,997 की गई जान

कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया भर में अब तक 164,938 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 2,394,291 हो गई है। अमेरिका में भी प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है पिछले 24 घण्टे में यहां 1997 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

वहीं मध्य-पूर्व में तुर्की नया हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। कोरोना से संक्रमण के मामले में तुर्की में ईरान से ज़्यादा मामले हो गए हैं। तुर्की में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2000 पार कर गई है।

अमेरिका में मौत का आंकड़ा पहुंचा 40 हजार के पार

Advertisement

अमेरिका में कोरोना वायरस से तबाही मची हुई है। यहां पिछले 24 घंटे में 1,997 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा 40,661 पहुंच गया है। अमेरिका 38.65 लाख लोगों का टेस्ट कर चुका है।

इस बीच यहां लोग सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि प्रदर्शनकारी एरिज़ोना, कोलाराडो, मोंटाना और वॉशिंगटन में रैली निकालेंगे। इससे पहले अमेरिका के आधा दर्जन राज्यों में प्रदर्शन हो चुके हैं। प्रदर्नशनकारी अपने राज्यों के गवर्नर से मांग कर रहे हैं कि कोरोना संक्रमण के ख़तरे से बंद पड़े उद्योगों को खोला जाए। कोविड-19 के ख़तरे करे बावजूद पाबंदियों में ढील दिए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन तेज़ हो गए हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रदर्शनकारियों के समर्थन का संकेत दिया है।

तुर्की में 2,000 से अधिक मौतें

तुर्की में कोरोना वायरस के कारण अब तक दो हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हाल में हुई 127 नई मौतों के साथ ही वहां मौतों का आधिकारिक आंकड़ा 2,017 पहुंच गया है। तुर्की में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 3,977 नए मामले सामने आए हैं। वहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या अब 86,306 हो गई है।

दक्षिण कोरिया में सिर्फ 13 नए केस

दक्षिण कोरिया में लगातार तीसरे दिन भी कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामले 20 के नीचे रहे। दक्षिण कोरिया ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में नए संक्रमण के सिर्फ 13 मामले ही सामने आए हैं। दक्षिण कोरिया में संक्रमण के कुल 10,674 मामले हैं। रविवार को संक्रमण का आँकड़ा एक अंक में केबल 8 था। ऐसा एक महीने में पहली बार हुआ था।

स्पेन में मौतों की दर में आई कमी

स्पेन में रविवार को 410 लोगों की मौत हुई। समाचार एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक पिछले एक महीने में यह स्पेन में मौतों का सबसे कम आँकड़ा है। स्पैनिश स्वास्थ मंत्रालय के संयोजक फ़र्नैंडो सिमॉन ने कहा, “ये आँकड़े हमें उम्मीद देते हैं. पिछले एक महीने में ये पहली बार है जब मौतों की संख्या 500 से कम है।” हालांकि सिमोन ने यह भी माना की मौतों की संख्या में कमी का कारण वीकेंड पर कम दर्ज हुए मामले भी हो सकते है। आम तौर पर हफ्ते की शुरुआत में ज़्यादा मामले सामने आते हैं और अंतिम में कम। उन्होंने कहा, “मौतों की संख्या, अस्पतालों और आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीज़ों की संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है जो स्पष्ट रूप से इसका संकेत है कि संक्रमण फैलना कम हुआ है।”अमेरिका और इटली के बाद स्पेन कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे बुरी तरह प्रभावित देश है। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार यहां अब तक 20,453 लोग संक्रमण की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। स्पेन में संक्रमण मामलों की कुल संख्या 1,95,344 है. पिछले 24 घंटों में यहां में संक्रमण के 4,218 नए मामले सामने आए हैं जो 2.4% की बढ़त दिखाते हैं।

फ़्रांस में अस्पतालों में मरीजों की भर्ती हुई कम

फ़्रांस में कोरोना वायरस के संक्रमण से पिछले 24 घंटों में 395 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 227 मौतें अस्पताल में 168 मौतें नर्सिंग होम में हुई हैं। इसके साथ ही फ़्रांस में कोरोना से मौत का कुल आँकड़ा 19,718 पहुंच गया है।
हालांकि यहां अब अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज़ों की संख्या में भी कमी आ रही है। इस समय फ़्रांस में कोरोना से संक्रमित कुल 30,610 लोगों का इलाज चल रहा है। यहां रविवार को अस्पतालों में कुल 29 मरीज़ भर्ती किए गए जो शनिवार के मुकाबले कम हैं। फ़्रांस में पिछले पांच दिनों से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज़ों की संख्या लगातार कम हो रही है। फ़्रांसीसी पीएम एडवार्ड फ़िलिप ने कहा, “हम इस महामारी के ख़िलाफ़ स्कोर बना रहे हैं। हालात धीरे-धीरे ही सही मगर निश्चित रूप से सुधर रहे हैं। हालांकि हम अभी स्वास्थ्य संकट से बाहर नहीं आए हैं।”

इटली में एक सप्ताह में सबसे कम मौतें

इटली में रविवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से मौतों के 433 आधिकारिक मामले सामने आए जो पिछले एक हफ़्ते में सबसे कम हैं। इटली में फ़रवरी से लेकर अब तक कोविड-19 संक्रमण से 23,660 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मौतों की संख्या के मामले में इटली, अमरीका के बाद दूसरे नंबर पर है। अमेरिका में संक्रमण से 40 हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है। रविवार को जारी किए आंकड़ों के अनुसार इटली में नए मामलों की संख्या में केवल 1.7 फ़ीसदी की बढ़त देखी गई।

चीन में लगातार तीसरे दिन कोई मौत नहीं

चीन ने कहा है कि उसके यहां 19 अप्रैल को 12 नए मामले सामने आए। 18 अप्रैल को चीन में 16 नए केस दर्ज किए गए थे। इसके साथ ही चीन में लगातार तीसरे दिन कोरोना वायरस के संक्रमण से कोई मौत नहीं हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corona virus, killed 164938 people, worldwide, 1997 people died, US in 24 hours
OUTLOOK 20 April, 2020
Advertisement