Advertisement
11 June 2020

दुनिया में कोरोना के 74 लाख से ज्यादा मामले, 4 लाख से अधिक मौतें, श्रीलंका में फिर टले आम चुनाव

दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप जारी है। अब तक 74,52,809 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं 4,18,919 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है। फिलहाल सक्रिय मामलों की तादाद 32,84,002 है। जबकि 37,49,888 लोग ठीक हो चुके हैं।

श्रीलंका में एक बार फि टले आम चुनाव

श्रीलंका में एक बार फिर आम चुनाव टल गए हैं। अब आम चुनाव 5 अगस्त को होंगे। बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने इस बात की जानकारी दी। चुनाव आयोग ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों से सहमति मिलने के बाद यह तारीख तय की गई है। बता दें कि श्रीलंका में लॉकडाउन बहुत जल्दी ही हटा लिया गया था। हालांकि रात में यहां अब भी कर्फ्यू है। स्कूल इस माह के बाद खुल जाएंगे और विदेशी पर्यटक एक अगस्त से श्रीलंका आ सकेंगे।

Advertisement

दक्षिण कोरिया में फिर बढ़ रहे हैं मामले

दक्षिण कोरिया में बुधवार को संक्रमण के 50 नए केस सामने आए। इससे पहले के बीते दो दिनों में संक्रमण के 40 से भी कम मामले आए थे। इनमें से कुछ मामले लोकल ट्रंसमिशन के भी है। दक्षिण कोरिया में संक्रमण के लगभग 12 हज़ार मामले हैं और अब तक यहां 276 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है।

फ्रांस में मरने वालों की संख्या में कमी मगर संक्रमण के मामले बढ़े

फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ गए हैं हालांकि राहत की बात यह है कि यहां मरने वालों की संख्या एक दिन पहले हुई मौतों की तुलना में एक-तिहाई ही है। इस समय फ्रांस में संक्रमण के एक लाख 92 हज़ार से अधिक मामले हैं और मरने वालों की संख्या 29 हज़ार से ज्यादा है।

अमेरिका में मामले 20 लाख के पार

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 20 लाख के ऊपर पहुंच गए हैं। बुधवार को अमेरिका में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 20,00,464 हो गए। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में अब तक कुल 1,12,924 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई है। दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामलों में अमेरिका सबसे आगे हैं। जबकि दूसरे स्थान पर ब्राज़ील है जहां अब तक कोरोना संक्रमण के कुल मामले 7.72 लाख से अधिक हैं। बता दें कि अमेरिका प्रतिदिन लगभग 5 लाख टेस्ट कर रहा है।

अफ्रीका में कोरोना वायरस के दो लाख केस

सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (अफ्रीका सीडीसी) के अनुसार, अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 2 लाख से ज्यादा हो गए हैं। इस महाद्वीप के 54 देशों में अब तक कोविड19 से पांच हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

'कोरोना वायरस पर मौसम के असर का संकेत नहीं'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस बात के बेहद कम सुबूत हैं कि मौसम बदलने पर कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार पर प्रभाव पड़ेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपातकालीन कार्यक्रम के प्रमुख माइक रयान ने कहा, “हम इस उम्मीद पर फिलहाल विश्वास करके नहीं बैठ सकते हैं कि मौसम परिवर्तन या फिर तापमान बढ़ना इस वायरस का जवाब हो सकता है।” उन्होंने कहा, “फिलहाल हमारे पास इस बात का कोई ऐसा डेटा नहीं है जो यह बताए कि क्या मौसम बदलने से यह वायरस और ख़तरनाक हो जाएगा या और तेज़ी से फैलेगा या फिर ऐसा नहीं होगा।” महामारी के शुरुआती समय में कुछ लोगों का ऐसा मानना था कि मौसम गर्म होने पर कोविड19 का प्रकोप कम हो जाए। मगर अब जिस तरह से वायरस व्यवहार कर रहा है यह विचार धुंधला पड़ता दिख रहा है। रयान ने वैश्विक स्तर पर पीपीई किट्स की कमी की भी बात की। उन्होंने कहा “कुछ देशों में स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति बेहद ख़राब है और वहां स्थिति चिंताजनक है।”


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: covid19 world update, More than 74 million cases, corona worldwide, more than 4 lakh deaths
OUTLOOK 11 June, 2020
Advertisement