Advertisement
24 June 2020

दुनिया भर में कोरोना के 93 लाख से ज्यादा मामले, ब्रिटेन में 4 जुलाई से खुलेंगे सिनेमा-होटल-पब

दुनिया भर में अब तक कोरोना के 9,354,326 मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि 479,816 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 3,832,697 है। जबकि 5,041,813 लोग ठीक हो चुके हैं। इस बीच चार जुलाई से ब्रिटेन में पाबंदियों में ढील दी जाएगी।

ब्रिटेन में चार जुलाई से ढील

ब्रिटेन में 4 जुलाई से पब, रेस्टोरेंट और होटल में काम शुरू होगा। आगामी चार जुलाई के बाद दो अलग परिवारों के लोगों को एक साथ बैठकर ड्रिंक करने और खाना खाने की अनुमति होगी। इसके साथ ही दो मीटर रूल को समाप्त करके एक मीटर प्लस अप्रोच को शुरू करने की बात प्रधानमंत्री की ओर से कही गई है।

Advertisement

अमेरिका में संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका

अमेरिकी शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने मंगलवार को देश में संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका जताई। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में संक्रमण को रोकना जरूरी है। देश के कई राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। अमेरिका के शीर्ष चार हेल्थ एक्सपर्ट ने कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका के साथ यह भी कहा है कि उन्होंने कभी अमेरिकी राष्ट्रपति को कम टेस्ट करने की सलाह नहीं दी है। दरअसल ट्रंप ने ओखलहोमा प्रांत में वीकएंड में अपनी एक रैली में कहा था कि उन्हें कम टेस्ट कराए जाने की सलाह मिली थी। जबकि एंथनी फ़ाउची ने कहा कि सच्चाई यह है कि हम ज़्यादा टेस्ट कर रहे हैं। अमेरिका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देश है। यहां 23 लाख से ज़्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं और एक लाख 20 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है।

हमें जल्द मिलेगी वैक्सीन: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एरिज़ोना में एक चुनावी रैली के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस महामारी में अपनी सरकार के कामों को गिनाया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इस वायरस को “वुहान वायरस”, “कुंग फ़्लू” और “द चाइनीज़ फ़्लू” जैसे नामों से पुकार रहे हैं। ट्रंप ने कहा है कि “हमें जल्द ही एक वैक्सीन मिलने जा रही है...हमने अमेरिकी सेना की ताक़त झोंक दी है।” डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि लोगों को इस बीमारी से बचाने के लिए वेंटिलेटर की कमी नहीं पड़ने दी गई है और उनकी सरकार ने न्यूयॉर्क तक में अस्पताल बनाकर खड़ा किया हालांकि उसे इस्तेमाल नहीं किया गया।

पाकिस्तान में अबतक 10 क्रिकेटर कोरोना संक्रमित

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को अपने 7 खिलाड़ियों- फ़ख़र जमां, इमरान ख़ान, काशिफ़ भट्टी, मोहम्मद हफ़ीज, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद रिजवान और वहाब रियाज के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि की है। वहीं इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शादाब ख़ान, हारिस रऊफ और हैदर अली के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी थी। बीते दो दिनों में पाकिस्तान के कुल दस क्रिकेटर कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति को कोर्ट की चेतावनी- मास्क पहनें, वरना लगा देंगे जुर्माना

ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो को कई बार बिना मास्क के देखा गया है। इस बीच अब ब्राजील की एक अदालत को राष्ट्रपति को चेतावनी देनी पड़ी कि वो सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनें वरना उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। ब्राजील की फेडरल कोर्ट के जज रेनेटो बोरेली ने मंगलवार को फैसला किया है कि ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो अपनी रैलियों में मास्क जरूर पहने, वरना उनपर 2000 रेइस हर रोज़ के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। गौरतलब है कि ब्राजील दुनिया में दूसरा ऐसा देश है, जहां कोरोना वायरस के अधिक मामले हैं। अमेरिका के बाद ब्राजील में ही कोरोना वायरस की वजह से सबसे अधिक मौत हुई हैं और लोग चपेट में आए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: covid19 world updates, Over 93 lakh cases, orona worldwide, Cinema-hotel-pub, open, UK, from July 4
OUTLOOK 24 June, 2020
Advertisement