Advertisement
02 November 2020

फिलीपींस में चक्रवाती तूफान ‘गोनी’ के कारण 10 लोगों की मौत, इस साल दस्तक देने वाला 18वां तूफान

ट्विटर

फिलीपींस में लुजोन द्वीप के बिकोल क्षेत्र में आये चक्रवाती तूफान ‘गोनी’ के कारण कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य लोग लापता हो गए। फिलीपींस के नागरिक सुरक्षा विभाग के कार्यालय (ओसीडी) ने यह जानकारी दी।

ओसीडी ने बताया कि तूफान से गंभीर रूप से प्रभावित अलबे प्रांत में नौ लोगों की मौत हुई जबकि कटानडुआनेस प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हुई। मौसम विभाग के मुताबिक ‘गोनी’ के कारण 225-310 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। चक्रवाती तूफान ने लुजोन द्वीप में रविवार सुबह 4:50 पर दस्तक दी।

ओसीडी के मुताबिक तूफान के मद्देनजर 3.90 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर पहुंचाया गया है। 3.45 से अधिक लोग सरकारी सुविधा केन्द्रों में रह रहे हैं।

Advertisement

तूफान के कारण बिकोल क्षेत्र में बाढ़ और भूस्खलन के कारण भारी तबाही हुई है। तूफान से फिलीपींस के 17 में से 12 क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। ‘गोनी’ कुछ घंटों में कमजोर पड़ने के बाद पश्चिमी क्षेत्र लुजोन से होकर भी गुजरा। यह क्वेजोन प्रांत और मनीला से हाेकर भी गुजरेगा। मनीला पहुंचने तक इस तूफान के कमजोर पड़ जाने की संभावना है। इसके बाद यह दक्षिण चीन सागर का रुख करेगा।

‘गोनी’ इस वर्ष फिलीपींस में दस्तक देने वाला 18वां चक्रवाती तूफान है। गौरतलब है कि फिलीपींस में प्रत्येक वर्ष जून से दिसंबर तक कई चक्रवाती तूफान आते हैं और सैकड़ों लोगों की मौत के अलावा अरबों डॉलर की संपत्ति के नुकसान का कारण भी बनते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: फिलीपींस, चक्रवाती तूफान, ‘गोनी’, 10 लोगों की मौत, Cyclone, 'Goni', kills 10 people, in Philippines
OUTLOOK 02 November, 2020
Advertisement