Advertisement
17 May 2020

दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 3 लाख के पार, इटली ने यात्रा प्रतिबंध हटाने का किया ऐलान

दुनिया भर में कोरोना वायरस मामलों की संख्या 46 लाख के करीब पहुंच गई है, जबकि मरने वालों की संख्या तीन लाख के पार हो गई है। अमेरिका में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 14.5 लाख के पार पहुंच गई है, वहीं मरने वालों की संख्या लगभग 88 हज़ार है। रूस में दो लाख 72 हज़ार से अधिक लोग संक्रमित हैं। ब्रिटेन में दो लाख 41 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इस बीच इटली ने यात्रा प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है।

इटली में यात्रा प्रतिबंध हटाने का ऐलान

इटली के प्रधानमंत्री जूज़ेप्पे कॉन्टे ने लॉकडाउन में राहत देने के बाद अब 3 जून से यात्रा प्रतिबंध हटाने का भी ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि ये फैसले संभावित ख़तरे का आकलन करने के बाद लिए गए हैं। उन्होंने घोषणा की कि इटली से दूसरे देश के बीच यात्रा की इजाजत 3 जून से दी जाएगी। इसके अलावा जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स सेंटर भी 25 मई से खोले जाएंगे और सिनेमाघर एवं थिएयर 15 जून से खुलेंगे। यूरोपियन यूनियन के देशों से आने वाले नागरिकों को बिना दो सप्ताह क्वारेनटाइन किए इटली में आने दिया जाएगा। इटली के अधिकारियों के अनुसार, अब तक संक्रमण के कारण 31763 लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका और ब्रिटेन के बाद इटली तीसरे स्थान पर है। बता दें कि इटली वो पहला देश है जिसने यूरोप में सबसे पहले फरवरी में देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था। चार मई से इटली में फैक्ट्रियां खोलने की इजाजत दे दी गई थी।

Advertisement

अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 88 हज़ार के करीब

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में संक्रमण के कुल मामले 4,596,304 हो गए हैं. अब तक संक्रमण से दुनियाभर में 309,685 लोगों की मौत हुई है। इनमें से सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। यहां अब तक 87,991 लोग संक्रमण के कारण मारे गए हैं।

चीन पर फिर भड़के ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन पर हमला बोला है। राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट करके सवाल उठाया, ''आखिर क्या कारण है कि कई दशकों से हमसे भी ज्यादा आबादी होने के बावजूद चीन विश्व स्वास्थ्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र और सबसे बुरी बात, विश्व व्यापार संगठन को बेहद कम डॉलर देता है, जहां उन्हें कथित 'विकासशील देश' माना जाता है।'' ट्रंप ने आगे लिखा, ''उन्हें अमेरिका या किसी अन्य के मुकाबले ज़्यादा सहूलियतें दी जाती हैं। चीन से फैले इस प्लेग से पहले हमारी अर्थव्यवस्था हर किसी को पीछे छोड़ रही थी। किसी भी देश के मुकाबले सबसे अच्छी. हम एक बार फिर वहां होंगे। और जल्दी।''

ब्रिटेन में 24 घंटे में 468 मौतें

ब्रिटेन के शिक्षा मंत्री गेविन विलियमसन ने बताया है कि बीते 24 घंटों में देश में 468 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है। इसी के साथ यहां संक्रमण से मरने वालों की संख्या 34466 हो गई है। विलियमसन ने बताया कि यदि संक्रमण के मामले कम रहे तो एक जून से स्कूल खोले जा सकते हैं।

सिंगापुर में 465 नए मामले

सिंगापुर में कोरोना संक्रमण के 465 नए मामले सामने आए हैं। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसके बाद सिंगापुर में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 27,635 हो गई है।

यूरोप में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की तादाद में लगातार गिरावट

यूरोप के सभी देशों में इस हफ्ते कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या में कमी आई है। एक समय दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा मामले वाले इटली में 27 मार्च को 900 लोगों की मौत हुई थी। प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को वहां 262 लोगों की मौत हुई। फ्रांस, स्पेन और ब्रिटेन भी उन देशों में शामिल हैं जहां मरने वालों की संख्या में गिरावट आने की रिपोर्ट दी गई हैं। डेनमार्क में 13 मार्च के बाद से कोरोना संक्रमण का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। वहीं स्लोवेनिया यूरोपियन यूनियन का पहला देश है जिसने कोरोना महामारी के समाप्त होने की घोषणा की है। हालांकि अब भी यहां कई तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Death toll, Corona, across the world, 3 lakh, Italy, travel ban
OUTLOOK 17 May, 2020
Advertisement