Advertisement
27 February 2020

दिल्ली हिंसा पर ट्रंप के बयान को बर्नी सैंडर्स ने बताया 'नेतृत्व की विफलता'

अमेरिकी सांसदों द्वारा भारत की राजधानी में हिंसा पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करने के एक दिन बाद डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर मानवाधिकारों के मुद्दे पर विफल रहने का आरोप लगाया।

अमेरिकी राष्ट्रपति की आलोचना करते हुए, सैंडर्स ने कहा कि उनकी भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली में हिंसा के संबंध में ट्रम्प का बयान "नेतृत्व की विफलता" था। दरअसल, अपनी भारत यात्रा के दौरान हिंसा की घटनाओं के बारे में पूछे जाने पर, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा था, " मुझे दिल्ली में हिंसा के बारे में जानकारी मिली। लेकिन इस पर पीएम मोदी से कोई चर्चा नहीं की है। सीएए भारत का फैसला है और यह आंतरिक मामला है। भारत इस पर सही फैसला लेगा।”

मानवाधिकारों पर नेतृत्व की विफलता

Advertisement

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए सैंडर्स ने बुधवार को ट्वीट किया, "200 मिलियन से अधिक मुसलमान भारत को अपना घर बुलाते हैं। व्यापक रूप से मुस्लिम विरोधी भीड़ ने कम से कम 27 लोगों की हत्या की है और कई और घायल हुए हैं। ट्रम्प ने जवाब दिया कि 'यह भारत का आंतरिक मामला है।" यह मानव अधिकारों पर नेतृत्व की एक विफलता है।”

सैंडर्स सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन के बाद दूसरे डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, जिन्होंने नई दिल्ली में नागरिकता संशोधन अधिनियम पर हिंसा के खिलाफ बात की।

इन सीनेटरों ने भी की निंदा

सैंडर्स के अलावा अन्य प्रभावशाली सीनेटरों ने भी बुधवार को घटनाक्रम पर चिंता व्यक्त की। डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेटर मार्क वार्नर और जीओपी के जॉन कॉर्निन ने एक संयुक्त बयान में कहा, "हम नई दिल्ली में हाल की हिंसा से चिंतित हैं। हम अपने महत्वपूर्ण दीर्घकालिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण चिंता के मुद्दों पर एक खुली बातचीत का समर्थन करना जारी रखते हैं।"

सांसद जेमी रस्किन ने कहा कि वह हिंसा से भयभीत थे जिसे धार्मिक घृणा और कट्टरता ने हवा दी। उन्होंने कहा, "उदारवादी लोकतंत्रों को धार्मिक स्वतंत्रता और बहुलवाद की रक्षा करनी चाहिए, और भेदभाव और कट्टरता के रास्ते से बचना चाहिए।"

विदेशी संबंधों पर शक्तिशाली परिषद के प्रमुख रिचर्ड एन हस ने कहा कि भारत की सफलता का कारण यह है कि इसकी बड़ी मुस्लिम अल्पसंख्यक खुद को भारतीय के रूप में देखा। उन्होंने कहा, लेकिन इससे राजनीतिक लाभ के लिए पहचान की राजनीति का फायदा उठाने की कोशिशों के कारण जोखिम है।

अमेरिकी आयोग ने भी जताई चिंता

इससे पहले दिन में अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग ने भारत सरकार से अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया था। अमेरिकी निकाय ने हिंसा पर "गंभीर चिंता" व्यक्त करते हुए कहा कि भारत सरकार को मुसलमानों पर हमले की खबरों के बावजूद उनकी आस्था की परवाह किए बिना लोगों को सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi violence, Bernie Sanders, Trump, statement, failure of leadership
OUTLOOK 27 February, 2020
Advertisement