Advertisement
10 September 2019

भारत-पाक के बीच तनाव में आई है कमी, दोनों देश चाहें तो मध्यस्थता को तैयार: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच दो सप्ताह पहले के मुकाबले तनाव में कमी आई है। इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर दोहराया है कि यदि दक्षिण एशिया के दोनों पड़ोसी चाहें तो वे मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। ट्रंप का यह बयान 26 अगस्त को फ्रांस में जी7 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दो हफ्ते बाद आया है। इस मुलाकात में पीएम मोदी ने ट्रंप के सामने कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी मामले पर तीसरे देश के हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है।

सोमवार को ट्रंप ने वॉइट हाउस में पत्रकारों से कहा, 'आप जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान में टकराव है। मेरा मानना है कि दो सप्ताह पहले जितना तनाव था उसमें अब काफी कमी आई है।' जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को भारत सरकार द्वारा खत्म किए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है।

'मदद को हूं तैयार'

Advertisement

भारत और पाक के बीच मध्यस्थता की कई बार इच्छा जता चुके ट्रंप ने एक बार फिर यही बात दोहराई है। भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति के आकलन को लेकर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में ट्रंप ने कहा, 'मुझे दोनों देशों का साथ बहुत अच्छा लगता है। मैं उनकी सहायता करना चाहता हूं, यदि वे चाहें। वे जानते हैं कि उनके सामने यह प्रस्ताव है।'

ट्रंप के प्रस्ताव को भारत ने किया था इनकार

जुलाई में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिकी दौरे के दौरान ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव रखा था। तब भारत ने इसे द्विपक्षीय मुद्दा बताते हुए उनके प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। भारत ने ट्रंप के इस दावे का भी खंडन किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यस्थता के लिए कहा था। पिछले महीने फ्रांस में मोदी और ट्रंप की मुलाकात हुई थी। इस दौरान ट्रंप ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मसले का हल करना है। पीएम मोदी ने भी साफ किया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं और इन मसलों पर किसी तीसरे देश की आवश्यकता नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Donald Trump, once again offers, help, India Pakistan, Kashmir, mediation offer
OUTLOOK 10 September, 2019
Advertisement