Advertisement
16 September 2019

ह्यूस्टन में एक मंच पर होंगे पीएम मोदी और ट्रंप, भारतीय-अमेरिकी लोगों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 27 सितंबर के बीच अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेगा इवेंट 'हाउडी मोदी' में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे। वाइट हाउस ने रविवार देर रात इसकी पुष्टि कर दी है। ऐसा पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के शीर्ष नेता दुनिया के किसी भी कोने में साझा रूप से रैली को संबोधित कर रहे होंगे। बता दें कि मोदी का यह कार्यक्रम 22 सितंबर को यूएस के ह्यूस्टन में होना है।

माना जा रहा है कि ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में होनेवाले इस कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा इंडो-अमेरिकन लोग आ सकते हैं। इतने रजिस्ट्रेशन अबतक हो चुके हैं। इसके संबंध में वाइट हाउस की मीडिया सचिव स्टेफिनी ने बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि मोदी और ट्रंप की यह साझा रैली भारत और अमेरिका के रिश्तों को मजबूत करने का महत्वपूर्ण मौका होगा।

बता दें कि ऐसा पहली बार होगा कि यूएस में कोई अमेरिकी राष्ट्रपति एकसाथ हजारों इंडो-अमेरिकन नागरिकों को संबोधित करेगा।

Advertisement

हाउडी का मतलब

'हाउडी' शब्द अंग्रेजी के 'हाउ डू यू डू' की शॉर्ट फॉर्म है। साउथ वेस्ट यूएस में यह शब्द काफी चलता है। 'Howdy, Modi' पोप के बाद अमेरिका में किसी विदेशी नेता के लिए आयोजित होने वाला सबसे बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है। 22 सितंबर को अमेरिका के टेक्सास के ह्यूस्टन में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें 50 से अधिक अमेरिकी सांसद भी शामिल हो सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोबारा से जीतकर सत्ता में आने के बाद अमेरिका में यह पहला कार्यक्रम हैं। यूएस में भारतीय राजदूत हर्ष वर्धन सिंघल ने इस इवेंट को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताया है।

यूएनमहासभा के वार्षिक सत्र को भी संबोधित करेंगे मोदी

अमेरिका दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को भी संबोधित करेंगे और न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ताओं में शामिल होंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में वक्ताओं की सूची के अनुसार मोदी का संबोधन 27 सितंबर की सुबह होगा। मई में दोबारा चुनाव जीतने के बाद मोदी का संयुक्त राष्ट्र में यह पहला भाषण होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: donald Trump, PM Modi, Howdy Modi Event, Houston, White House
OUTLOOK 16 September, 2019
Advertisement