Advertisement
02 July 2021

कौन है पूर्वी मेहता, जिसने खोला अपने भाई का राज, की मोदी सरकार की मदद

TWITTER

13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में आरोपी भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मेहता सरकारी गवाह बन गई हैं। पूर्वी मेहता ने ब्रिटेन के अपने बैंक अकाउंट से लगभग 17 करोड़ रुपये भारत सरकार के खाते में ट्रांसफर किए हैं।

इस मामले में पूर्वी मेहता और उनके पति मयंक मेहता को जनवरी में मुंबई की एक विशेष पीएमएलए अदालत ने 'क्षमा का प्रस्ताव' दिया था। इसके लिए कोर्ट ने शर्त रखी थी कि वे पूर्ण और सही जांच के लिए एजेंसी की मदद करेंगे। पूर्वी और उनके पति ब्रिटिश नागरिक हैं और कभी भी जांच में शामिल नहीं हुए हैं।

Advertisement

24 जून के पूर्वी मेहता ने ईडी को सूचित किया कि लंदन, यूनाइटेड किंगडम में उनके नाम पर एक बैंक अकाउंट है, जो उनके भाई नीरव मोदी के कहने पर खोला गया था और इसमें जमा पैसे उनके नहीं थे।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि जैसा कि पूर्वी मोदी को सही खुलासे और जांच करने की शर्तों पर क्षमादान की अनुमति दी गई थी, उसने अपने यूके बैंक खाते से 23,16,889.03 अमरीकी डालर की राशि भारत सरकार, प्रवर्तन निदेशालय के बैंक खाते में भेज दी है।

आगे कहा गया कि पूर्वी मेहता के सहयोग के साथ ईडी अपराध की आय से लगभग 17.25 करोड़ रुपये (2316889.03 अमरीकी डालर) की वसूली कर ली गई है।

एजेंसी के अनुसार पूर्वी मेहता ने ईडी को आश्वासन दिया था कि वह 579 करोड़ रुपये की जब्त की गई संपत्ति प्राप्त करने में एजेंसी की मदद करेगी, जिसमें न्यूयॉर्क और लंदन में फ्लैट और स्विस बैंक जमा शामिल हैं।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पीएनबी घोटाला, भगोड़ा नीरव मोदी, हीरा व्यापारी नीरव, नीरव की संपत्ति, नीरव की बहन पूर्वी, पूर्वी मोदी, पूर्वी मेहता, पूर्वी मोदी की संपत्ति, pnb scam, fugitive nirav modi, diamond trader nirav, nirav's assets, nirav's sister purvi, purvi modi, purvi mehta, purvi mo
OUTLOOK 02 July, 2021
Advertisement