Advertisement
16 September 2021

फ्रांस का दावा- सहारा में इस्लामिक स्टेट का मुखिया अबू अल-वालिद अल-सहरावी मारा गया

फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैन्युअल मैक्रों ने बुधवार को दावा किया है कि देश की सेना ने इस्लामिक स्टेट आतंकी अबू अल-वालिद अल-सहरावी को ढेर कर दिया है। ग्रेटर सहारा में अबू अल-वालिद अल-सहरावी इस्लामिक स्टेट का नेता था। मैक्रों ने एक ट्वीट में इस बात की जानकारी दी मगर यह नहीं बताया कि इस ऑपरेशन को कहां अंजाम दिया गया।

मैक्रो ने साहेल में चरमपंथियों से आठ साल से अधिक समय तक लड़ने के बाद अबू अल-वालिद अल-सहरावी की मौत को फ्रांसीसी सेना के लिए "एक बड़ी सफलता" बताया है।

चरमपंथी नेता की मौत की अफवाहें माली में हफ्तों तक फैली रहीं, हालांकि इस क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा कोई पुष्टि नहीं की गई थी। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि अल-सहरावी कहाँ मारा गया, हालांकि इस्लामिक स्टेट समूह को माली और नाइजर के बीच सीमा पर दर्जनों हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है।

Advertisement

दावे को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करना या यह जानना संभव नहीं था कि अवशेषों की पहचान कैसे की गई थी।

फ्रांसीसी सेना साहेल क्षेत्र में इस्लामी चरमपंथियों से लड़ रही है, जहां 2013 में उत्तरी माली में हस्तक्षेप करने के बाद यह कभी औपनिवेशिक शक्ति थी।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: France's president, Islamic State in the Greater Sahara, Abu al-Walid al-Sahrawi, French President Emmanuel Macron, फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैन्युअल मैक्रों, अबू अल-वालिद अल-सहरावी, इस्लामिक स्टेट
OUTLOOK 16 September, 2021
Advertisement