Advertisement
26 February 2022

यूक्रेन में फंसे नागरिकों के लिए भारत सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी, भूलकर भी ना करें ये काम

यूक्रेन-रूस में चल रही जंग से हालात तनावपूर्ण है। इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के मुताबिक, वहां फंसे लोगों को बॉर्डर एरिया में ना जाने की सख्त हिदायत दी गई है। 

भारत ने शनिवार को जारी किए एक नए बयान में कहा कि यूक्रेन में, बॉर्डर चेक प्वाइंट पर स्थिति "संवेदनशील" है, और देश छोड़ने की कोशिश कर रहे नागरिकों को सरकारी अधिकारियों के साथ समन्वय के बिना आगे नहीं बढ़ना चाहिए। सरकार की तरफ से निकासी प्रयासों को तेज करने की कोशिश किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय की ओर से ट्वीट करके कहा गया है कि सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे बॉर्डर पोस्ट पर भारत सरकार के अधिकारियों के साथ पूर्व समन्वय के बिना किसी भी बॉर्डर पोस्ट पर न जाएं। 

Advertisement

इसी बीच आज यानि शानिवार को एयर इंडिया फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए उड़ानें भर ली है। आज यानि शनिवार को एयर इंडिया मुंबई हवाईअड्डे से रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के लिए रवाना हो गई है और सुबह करीब दस बजे बुखारेस्ट हवाईअड्डे पर पहुंचने की संभावना है।

गौरतलब है कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वापसी अब शुरू हो गई है। रोमानिया के रास्ते से इन सभी को देश वापस लाया जा रहा है। वैसे भारतीय छात्रों की वतन वापसी की तैयारी गुरुवार ही शुरू कर दी गई थी जब विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि पोलैंड और हंगरी के रास्ते से सभी को बाहर निकाला जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस समय यूक्रेन में 20 हजार के करीब भारतीय फंसे हुए हैं। यह संख्या ज्याजातर छात्रों की है जो वहां पढ़ने के लिए गए थे। इस बीच कुछ तस्वीरें भी सामने आ रही हैं जिसमें मेडिकल के कई छात्र बंकरों में छिपे हुए है। इसी को देखते हुए भारत सरकार ीकी तरफ से रेस्कयू मिशन और भी तेज कर दिया गया है। बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पुतिन से फोन पर बातचीत के दौरान ये मुद्दा उठाया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ukraine Russia Crisis, Ukraine, Russia, Government of India, Indians
OUTLOOK 26 February, 2022
Advertisement