Advertisement
22 September 2018

ईरान में सेना की परेड के दौरान हमला, 24 की मौत

File Photo

ईरान के दक्षिण पश्चिमी शहर अहवाज में सेना की परेड के दौरान हथियारबंद हमलावरों ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं। इस हमले में 24 की मौत हो गई और करीब 53 लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों में बच्चे और पत्रकार भी शामिल हैं। अभी तक इस घटना की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

ईरान में यह बड़ा हमला ऐसे समय में हुआ है, जब वह 1980-88 के बीच इराक के साथ हुए संघर्ष की सालगिरह मना रहा है। यह वह दौर था, जब इराक में सद्दाम हुसैन की सत्‍ता थी। इराक के साथ 1980 के दशक में हुए संघर्ष की याद में देशभर में रैलियां निकाली गईं और सैना की परेड का भी आयोजन हुआ। इसी दौरान कुजेस्‍तान प्रांत के अहवाज शहर में हमलावरों ने सैना की परेड को निशाना बनाया।

हमला स्‍थानीय समय के मुताबिक सुबह 9 बजे शुरू हुआ, जब परेड चल रही थी। दो हमलावरों ने परेड देख रहे लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां चलानी शुरू कर दी। उन्‍होंने दर्शक दीर्घा में बैठे सेना के बड़े अफसरों को निशाना बनाने की कोशिश की। गोलीबारी करीब 10 मिनट तक चलती रही। हमले में 4 लोग शामिल बताए जा रहे हैं, जिनमें से 2 मौके पर ही मारे गए जबकि 2 अन्‍य को गिरफ्तार कर लिया गया। यह हमला इराक की सीमा से लगने वाले ईरान के कुजेस्‍तान प्रांत में हुआ है जहां अरब समुदाय के लोग बड़ी संख्‍या में रहते हैं और इनमें भी अधिकांश सुन्‍नी हैं। हमले के पीछे इस्लामिक चरमपंथियों का हाथ बताया जा रहा है।

Advertisement

अमेरिका पर लगाए आरोप

इस बीच  ईरान के विदेश मंत्री मोहम्‍मद जवाद जारीफ ने हमले को लेकर अमेरिका पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने इसके लिए अमेरिका समर्थ‍ित 'विदेशी हुकूमत' को जिम्‍मेदार ठहराया है। हमले पर ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा कि अहवाज पर हमला करने वाले आतंकियों को विदेशी प्रशासन ने भर्ती किया है। उन्हें प्रशिक्षित, हथियार और पैसे उन्होंने मुहैया कराए हैं। उन्‍होंने साफ कहा कि ईरान जल्‍द ही इस पर जवाब देगा और अपने नागरिकों की रक्षा के लिए निर्णायक कदम उठाएगा।

आठ साल चला खूनी संघर्ष

ईरान के सैना परेड पर हमला ऐसे समय में हुआ है, जबकि अमेरिका के साथ उसके रिश्‍ते सामान्‍य नहीं हैं और इराक में अमेरिका का दखल है। इराक ने 38 साल पहले आज ही के दिन यानी 22 सितंबर, 1980 को ईरान पर हमला कर दिया था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच खूनी संघर्ष की शुरुआत हो गई थी। बाद में 20 अगस्‍त, 1988 को संयुक्‍त राष्‍ट्र की मध्‍यस्‍थता से दोनों देशों के बीच संघर्ष विराम हुआ।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gunmen, attack, Iran, military, parade, killing, 24 person
OUTLOOK 22 September, 2018
Advertisement