Advertisement
13 April 2022

मानवीय तत्व भारत-अमेरिका संबंधों का है प्रमुख चालक: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि पिछले दो दशकों में भारत-अमेरिका संबंधों में "वास्तविक परिवर्तन" आया है और इस साझेदारी का एक प्रमुख चालक इसका मानवीय तत्व रहा है।

यहां हावर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत में जयशंकर ने कहा, "(भारत-अमेरिका) संबंध पिछले दो दशकों में एक वास्तविक परिवर्तन से गुजरे हैं। चाहे वह हमारा रणनीतिक और सुरक्षा सहयोग हो या हमारी आर्थिक या प्रौद्योगिकी साझेदारी हो, यह विश्व मामलों में अपना वजन तेजी से महसूस कर रहा है।"

भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के एक दिन बाद अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन के साथ संयुक्त उपस्थिति में उन्होंने कहा, "इस परिवर्तन का एक प्रमुख चालक इसका मानवीय तत्व रहा है। 4.4 मिलियन भारतीय प्रवासियों ने सचमुच इस समाज में हमारी छवि को परिभाषित किया है और ऐसे रिश्तों को बनाने में मदद की है जो हमारे काम में हमारे लिए ताकत का एक बड़ा स्रोत हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "इसके केंद्र में हमारे छात्र, शिक्षाविद, शोधकर्ता और पेशेवर हैं जिन्होंने अमेरिका की प्रगति में योगदान दिया है, भले ही वे हमारे दो समाजों के बीच सेतु बने हुए हैं। हमारे संबंधों को विकसित करने के लिए, यह भी उतना ही आवश्यक है कि युवा अमेरिकियों की ओर से भारत और दुनिया को लेकर एक बेहतर समझ हो। "

उन्होंने छात्रों से कहा, "एक सभ्यतागत राज्य और एक लोकतांत्रिक और एक साथी लोकतांत्रिक राजनीति की सराहना करना जो हर दिन भारी बाधाओं को दूर कर रही है, आवश्यक है। आखिरकार, हम स्वाभाविक भागीदार तभी होते हैं जब हमारे लोगों में जुड़ाव की मजबूत भावना होती है।"

उन्होंने कहा, "और यही कारण है कि सचिव ब्लिंकन, और मैं विशेष रूप से कल शिक्षा और कौशल विकास पर कार्य समूह का शुभारंभ करने के लिए खुश थे, जिसके बारे में उन्होंने बात की थी। यह हमें शिक्षा, अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता के क्षेत्र में मौजूद अवसरों की एक श्रृंखला का पता लगाने में सक्षम करेगा।"

जयशंकर के अनुसार, दोनों देशों के नीति-निर्माता इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि हमारा शैक्षिक सहयोग कितना बड़ा अंतर ला सकता है। भारतीय पक्ष में 2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर विचार किया गया है, वास्तव में शिक्षा में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को प्राथमिकता दी गई है।"

ब्लिंकन ने अपनी टिप्पणी में कहा कि 21वीं सदी की समस्याओं के समाधान के लिए अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण और आवश्यक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: The India-US relationship, External Affairs Minister S Jaishankar
OUTLOOK 13 April, 2022
Advertisement