Advertisement
27 April 2020

सऊदी अरब में अब नाबालिग अपराधियों को नहीं दी जाएगी सजा-ए-मौत, किंग सलमान ने दिया आदेश

FILE PHOTO

सऊदी अरब के किंग सलमान ने नाबालिगों के लिए मौत की सजा का प्रावधान खत्म करने का आदेश दिया है। इस बात की जानकारी एक सीनियर अधिकारी ने बयान जारी कर दी है। इससे पहले सजा के तौर पर कोड़े मारने को सऊदी अरब की हुकूमत ने प्रतिबंधित कर दिया था।

इस फैसले से पहले एक अन्य फैसले में कोड़े लगाने की सजा देने का चलन खत्म कर इसकी जगह कैद की सजा, जुर्माने या सामुदायिक सेवा का प्रावधान करने का आदेश भी दिया गया। इसी के साथ देश की सबसे विवादित सजा को खत्म कर दिया गया है।

कई  प्रतिबंधों से दी जा रही है छूट

Advertisement

इस तरह के फैसले लेने के पीछे किंग सलमान के बेटे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हैं। देश के कई प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है। देश को इस्लामिक रूढ़िवादियों से दूर रखा जा रहा है। हालांकि अब भी देश में कई लोग इस्लामी कानून को ही मानते हैं।

मकसद है वैश्विक स्तर पर साख बढ़ाना

मौजूदा समय में क्राउन प्रिंस का लक्ष्य देश का आधुनिकरण करना है। प्रिंस देश की साख को वैश्विक स्तर पर ले जाना चाहते हैं, ताकि देश में अधिक से अधिक विदेशी निवेश आ सके। किंग सलमान के इस आदेश से अल्पसंख्यक शिया समुदाय के कम से कम छह अपराधियों की मौत की सजा माफ हो सकती है, जिन्होंने कथित रूप से 18 साल से कम उम्र में अपराध किया था. इनमें सरकार विरोधी प्रदर्शनों में भाग लेने वाला अली अल निम्र नामक व्यक्ति भी शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Another, Reform, Saudi Arabia, Abolishes, Death, Penalty, Minors
OUTLOOK 27 April, 2020
Advertisement