Advertisement
10 September 2020

एलएसी पर तनाव के बीच मॉस्‍को में मिले भारत और चीन के विदेश मंत्री

लद्दाख में नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारत और चीन के बीच तनाव के बीच दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच आज रूस के मॉस्‍को शहर में मुलाकात हुुुई।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच हुई इस मुलाकात को सरहद पर दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को कम करने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।

दोनों देशों के विदेश मंत्री  इस समय शंघाई को-ऑपरेशन आर्गेनाइजेशन (एससीओ) की बैठक के सि‍लसिले में इस समय मॉस्‍को में हैं। इससे पहले दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच भी मॉस्‍को में भेंट हो चुकी है।

Advertisement

बता दें कि विदेश मंत्री जयशंकर ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख की स्थिति को ‘बहुत गंभीर' करार दिया था और कहा था कि ऐसे हालात में दोनों पक्षों के बीच राजनीतिक स्तर पर ‘बहुत बहुत गहन विचार-विमर्श' की आवश्यकता है। जयशंकर और वांग के बीच यह बातचीत ऐसे समय में हुई है जब बॉर्डर पर तनाव अपने चरम पर है। हाल ही में दोनों देशों ने एक-दूसरे पर टकराव के दौरान हवा में गोलियां चलाने का आरोप लगाया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India-China Standoff, External Affairs Minister, S Jaishankar, Wang Yi, India and China Standoff, Ladakh, भारत चीन तनाव, लद्दाख, विदेश मंत्री, मॉस्को, एलएसी
OUTLOOK 10 September, 2020
Advertisement