Advertisement
13 July 2017

पाकिस्तान नहीं, चीन को फोकस कर परमाणु हथियार बना रहा भारत: अमेरिकी विशेषज्ञ

File photo

अमेरिका के दो शीर्ष परमाणु विशेषज्ञों की मानें तो भारत पूरे चीन को जद में लेने वाली मिसाइल बना रहा है। दोनों एक्सपर्ट का कहना है कि भारत अपने परमाणु हथियारों को लगातार आधुनिक बना रहा है। साथ ही परंपरागत रूप से पाकिस्तान को ध्यान में रखकर परमाणु नीति बनाने वाले इस देश का ध्यान अब चीन की तरफ अधिक है।

अमेरिका के परमाणु विशेषज्ञों ने डिजिटल जर्नल 'आफ्टर मिडनाइट' के जुलाई-अगस्त अंक में छपे एक आलेख में यह दावा किया है। आलेख के मुताबिक भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है, जिससे दक्षिण भारतीय बेस से भी पूरे चीन पर निशाना साधा जा सके।

हैन्स एम. क्रिस्टेन्सन और रॉबर्ट एस. नॉरिस ने अपने आलेख 'इंडियन न्यूक्लियर फोर्सेज़ 2017' में लिखा है कि भारत के पास अनुमानतः इतना प्लूटोनियम जमा हो गया है, जिनसे वह 150-200 परमाणु हथियार बना सकता है, लेकिन संभवतः उसने सिर्फ 120-130 हथियार बनाए हैं।

Advertisement

दोनों विशेषज्ञों का कहना है कि आमतौर पर पाकिस्तान पर केंद्रित रहने वाली भारतीय परमाणु नीति अब चीन की तरफ ज़्यादा ज़ोर देती नज़र आ रही है। लेख में कहा गया है, "परंपरागत रूप से भारत, पाकिस्तान को रोकने पर ध्यान देता रहा है, लेकिन परमाणु हथियारों के आधुनिकीकरण से संकेत मिलता है ‌कि वह चीन के साथ भविष्य में होने वाले रणनीतिक ताल्लुकात पर ज़्यादा ज़ोर दे रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: india nuclear weapon, india focus on china, sikkim standoff
OUTLOOK 13 July, 2017
Advertisement