Advertisement
08 September 2022

जापान के साथ व्यापार समझौते की समीक्षा करने का इच्छुक है भारत: पीयूष गोयल

ट्विटर

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और उनके जापानी समकक्ष के बीच लॉस एंजेलिस में गुरूवार को होने वाली बैठक के दौरान भारत जापान के साथ व्यापार समझौते की समीक्षा की मांग करेगा।

जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्री निशिमुरा यासुतोशी हैं। इस तरह की वार्ताओं में आमतौर पर दो देश अपने संबंधित उत्पादों के लिए अधिक बाजार पहुंच चाहते हैं और उन मुद्दों को हल करते हैं, जो व्यापार में बाधा डाल रहे हैं।

गोयल ने सैन फ्रांसिस्को में संवाददाताओं से कहा, ''मुझे लगता है कि यह (समीक्षा) काफी समय से लंबित है और मैं जापान के अपने समकक्ष के साथ इस मुद्दे को उठाने जा रहा हूं। उन्होंने अभी कुछ समय पहले नए मंत्री के रूप में पदभार संभाला है। इसलिए मैं इस मुद्दे को उठाऊंगा।''

Advertisement

गोयल से पूछा गया था कि क्या जापान के साथ मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की समीक्षा की जा रही है, जिसके जवाब में उन्होंने उक्त बात कही। भारत और जापान ने अगस्त 2011 में व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौता (सीईपीए) लागू किया था।

इस समीक्षा का महत्व इसलिए है, क्योंकि घरेलू इस्पात उत्पादकों ने जापान से हॉट रोल्ड स्टील और अन्य किस्म के इस्पात उत्पादों के आयात में वृद्धि की कई बार शिकायत की है।

ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापार पर गोयल ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई संसद इस साल के अंत तक व्यापार समझौते को मंजूरी दे सकती है। ऑस्ट्रेलिया के नए व्यापार मंत्री डॉन फैरेल व्यापार और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए इस महीने के अंत में भारत का दौरा कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, trade pact, Japan, Los Angeles, Industry Minister Piyush Goyal, Nishimura Yasutoshi, Japanese Minister of Economy
OUTLOOK 08 September, 2022
Advertisement