Advertisement
25 January 2021

सिक्किम में चीन की घुसपैठ की कोशिश, झड़प में भारत के 4 और चीन के 20 सैनिक घायल

Symbolic Image

पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर जारी तनाव के बीच चीनी सैनिकों के सिक्किम में घुसपैठ की खबरें आई है। इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने सिक्किम में सीमा पार से घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय सैनिकों ने नाकाम कर दिया है। 

सूत्रों के अनुसार, चीनी सैनिकों ने पिछले सप्ताह सीमा पार करने की कोशिश की, लेकिन उत्तरी सिक्किम के नकु ला में भारतीय सैनिकों द्वारा चुनौती दी गई, जिसके परिणामस्वरूप झड़प हुई। इस झड़प में सिक्किम के नकु ला में 20 चीनी सैनिक घायल हो गए। सूत्रों ने बताया कि भारतीय सैनिकों के चार सैनिक घायल हो गए हैं।

इससे पहले 9 मई 2020 को भारतीय सेना और चीनी पीएलए के सैनिक उत्तरी सिक्किम के नकुला क्षेत्र में आमने-सामने हुए थे। जिसमें दोनों पक्षों के बीच झड़प हुई और कई सैनिक घायल हो गए। 

Advertisement

सूत्रों के अनुसार, संघर्ष तीन दिन पहले हुआ था जब दोनों देशों की सरकार और सेना 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए वार्ता के दूसरे दौर की तैयारी कर रही थी। रविवार को भारत और चीन ने 16 घंटे लंबी मैराथन सैन्य वार्ता आयोजित की जो सोमवार को दोपहर 2 बजे के बाद समाप्त हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian Army, China’s Attempt, Enter Sikkim, PLA Soldiers Injured
OUTLOOK 25 January, 2021
Advertisement