Advertisement
08 May 2017

भारतीय महिला का आरोप, पाकिस्तान में बंदूक की नोक पर निकाह और यौन उत्पीड़न

इससे पहले ताहिर ने आरोप लगाया था कि भारतीय उच्चायाेेेग के अधिकारियों ने उसकी पत्नी उज्मा का उस समय अपहरण किया, जब वह वीजा के लिए आवेदन करने पहुंचा था। भारत ने पाक नागरिक के आरोप को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि खुद उस भारतीय महिला ने भारतीय उच्चायोग से मदद मांगी थी।

अब उज्मा की ओर से इस्लामाबाद के एक न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में दर्ज कराई गई याचिका सामने आई है। सोमवार को भेजी गई इस शिकायत में उज्मा ने लिखा है कि ताहिर खान की उससे मलेशिया में मुलाकात हुई थी। भारत आने के बाद भी वह उसके संपर्क में रही और उसे एक अच्छा इंसान समझती थी। ताहिर खान ने उस पर पाकिस्तान आने और उसके परिवार से मिलने का दबाव डाला। ताहिर ने पाकिस्तान से एक स्पोंसर लैटर भेजा और दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग से उसे पाकिस्तान जाने के लिए वीजा मिल गया।

 ताहिर खान 

Advertisement

 

वाघा बॉर्डर पार करते ही यौन उत्पीड़न

उज्मा की शिकायत के अनुसार, ताहिर के दबाव डालने पर वह पाकिस्तान गई। लेकिन जैसे ही उसने वाघा बॉर्डर पार किया, ताहिर ने उसे कोई दवा खिला दी। दवा खाने के बाद वह बेेेेहोश हो गई और रात को होश आया तो खुद को एक अनजान गांव में पाया। उसी रात ताहिर ने उसका यौन उत्पीड़न किया और निकाह न करने पर जान से मारने की धमकी दी।

बंदूक की नोक पर निकाह, चार बच्चों का बाप निकला ताहिर 

उज्मा के अनुसार, अगले दिन बंदूक की नोक पर उससे निकाहनामे पर दस्तखत कराए गए। जबकि वह इतनी जल्दी शादी करने के लिए तैयार नहीं थी। इसके बाद वहां उसका लगातार मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न किया गया। बाद में पता चला कि ताहिर शादीशुुदा है और उसके चार बच्चे भी हैं। 

भारत लौटना चाहती है उज्मा 

उज्मा की याचिका के अनुसार, अब वह अपने घर वापस लौटना चाहती है और जब तक उसके भारत लौटने की औपचारिकताएं पूरी नहीं हो जाती वह इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग से बाहर नहीं जाना चाहती। अगर वह ताहिर के साथ उसके गांव गई तो जिंदा वापस नहीं आएगी।  

भारतीय उच्चायोग की शरण 

भारतीय विदेश मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने का कहना है कि उज्मा ने भारतीय उच्चायोग से 5 मई को मदद मांगी थी। उच्चायोग उसे दूतावास संबंधी जरूरी सहायता मुहैया करा रहा है और इस मामले को लेकर वह पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय और महिला के भारत स्थित परिजनों से संपर्क में हैं।

ताहिर का आरोप 

उधर, ताहिर का आरोप है कि जब वह वीजा के लिए औपचारिकताएं पूरी कर रहा था, तभी उसकी पत्नी का अपहरण किया गया। ताहिर ने सचिवालय पुलिस स्टेशन में भारतीय उच्चायोग के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 May, 2017
Advertisement