Advertisement
03 April 2015

परमाणु समझौते पर सहमत ईरान और पश्चिम

पीटीआइ

ईरान और पश्चिमी देशों के बीच 12 साल से चल रहे गतिरोध में इसे बड़ी सफलता माना जा सकता है। पश्चिमी देशों को आशंका रही है कि तेहरान एक परमाणु बम बनाना चाहता है।

यूरोपीय संघ में विदेश नीति प्रमुख फेडिका मोघरिनी ने आठ दिन की वार्ता के बाद कहा कि ईरान ने कठिन पाबंदियों को हटाने के बदले परमाणु कार्यक्रम पर लगाम कसने पर सहमति जता दी है।

आज समझौते की जिस रूपरेखा पर सहमति बनी उसे 30 जून तक एक व्यापक समझौते के तौर पर अंतिम रूप दिया जाएगा।

Advertisement

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने इसे बड़ा दिन बताया वहीं ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि पूर्ण समझौते का मसौदा तैयार करने की 30 जून की समयसीमा के मद्देनजर इस काम को तत्काल शुरू किया जाएगा।

केरी ने ट्वीट किया कि वैश्विक महाशक्तियों और ईरान के पास अब परमाणु कार्यक्रम पर प्रमुख मुद्दों के समाधान के मानदंड हैं। अंतिम समझौते पर काम करने के लिए जल्दी पहल करेंगे।

मोघरिनी ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के साथ एक संयुक्त प्रेस वक्तव्य में कहा कि एक नये संयंत्र की डिजाइन बदली जाएगी ताकि हथियारों में इस्तेमाल हो सकने वाले प्लूटोनियम का उत्पादन नहीं हो।

मोघरिनी ने कहा कि बदले में संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के सत्यापन के बाद अमेरिका और यूरोपीय संघ की परमाणु संबंधित पाबंदियों को हटाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ईरान, पश्चिम, परमाणु, समझौता
OUTLOOK 03 April, 2015
Advertisement