Advertisement
25 February 2022

यूक्रेन-रूस संकट पर क्या भारत अमेरिका के साथ है? जानें क्या बोले राष्ट्रपति बाइडेन

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इसे लेकर अमेरिका समेत विभिन्न पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंधों का भी ऐलान किया है। वहीं अब सबकी नजर भारत के रुख पर भी टिकी हुई है। यूक्रेन-रूस संकट पर क्या भारत यूनाइटेड स्टेट के साथ है? इसके जवाब में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि रूस के सैन्य अभियान के बाद यूक्रेन में संकट पर अमेरिका भारत के साथ विचार-विमर्श करेगा।

गुरुवार को एक टेलीविजन संबोधन में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में एक सैन्य अभियान शुरू करने का उनका कदम पड़ोसी देश से उत्पन्न खतरों के जवाब में आया है। उन्होंने अन्य देशों को भी चेतावनी दी कि यदि उन्होंने रूसी सैन्य अभियान में हस्तक्षेप करने का प्रयास किया तो वे "परिणाम देखेंगे जो उन्होंने कभी नहीं देखे"।

यूक्रेन संकट पर व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा, "हम भारत के साथ (यूक्रेनी संकट पर) विचार-विमर्श करने जा रहे हैं। हमने इसे पूरी तरह से सुलझाया नहीं है।" वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या भारत रूसी आक्रमण पर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पूरी तरह से जुड़ा हुआ है।

Advertisement

यह समझा जाता है कि यूक्रेन संकट पर भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका एक ही पृष्ठ पर नहीं हैं। दरअसल, रूस के साथ भारत की ऐतिहासिक और समय की कसौटी पर खरी उतरी मित्रता है। साथ ही, पिछले डेढ़ दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ इसकी रणनीतिक साझेदारी अभूतपूर्व गति से बढ़ी है।

ऐसा माना जाता है कि व्हाइट हाउस, विदेश विभाग और इसकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से लेकर विभिन्न स्तरों पर बिडेन प्रशासन यूक्रेनी संकट पर पूर्ण समर्थन की मांग करते हुए कई स्तरों पर अपने भारतीय समकक्षों तक पहुंच गया है। पत्रकारों के साथ पृष्ठभूमि में ब्रीफिंग के दौरान प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के संकट पर भारत के रुख से संबंधित प्रश्नों को टाल दिया। हालांकि, परदे के पीछे, अमेरिकी अधिकारियों ने नवीनतम भारतीय स्थिति पर अपने भारतीय समकक्षों के साथ अपनी नाराजगी व्यक्त की है। मोदी के नेतृत्व में भारत ने अपनी रणनीतिक स्वतंत्रता बनाए रखी है।

इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बात की, जिसके दौरान उन्होंने भारत के लंबे समय से दृढ़ विश्वास को दोहराया कि रूस और नाटो समूह के बीच मतभेदों को केवल ईमानदार और ईमानदार बातचीत के माध्यम से हल किया जा सकता है।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक रीडआउट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने हिंसा की तत्काल समाप्ति की अपील की और राजनयिक वार्ता और वार्ता के रास्ते पर लौटने के लिए सभी पक्षों से ठोस प्रयास करने का आह्वान किया।

राष्ट्रपति पुतिन ने गुरुवार सुबह एक टेलीविज़न संबोधन में घोषणा की कि डोनबास गणराज्य के प्रमुख के अनुरोध के जवाब में उन्होंने लोगों की रक्षा के लिए एक विशेष सैन्य अभियान चलाने का निर्णय लिया है जो आठ साल से कीव शासन द्वारा "दुर्व्यवहार और नरसंहार से पीड़ित हैं।"

पुतिन ने कहा है कि मास्को की यूक्रेन के क्षेत्रों पर कब्जा करने की कोई योजना नहीं है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूसी सैनिक सटीक हथियारों का उपयोग करके यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट कर रहे थे। रूस को पश्चिमी वित्तीय बाजारों तक पहुंचने से रोकने के लिए अमेरिका पहले ही कई प्रतिबंधों की घोषणा कर चुका है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Russia Ukraine Crisis, Joe Biden, United States, Ukraine, military operation, Russia, Vladimir Putin, pm modi
OUTLOOK 25 February, 2022
Advertisement