Advertisement
02 July 2016

ढाका में आतंकी हमला, 28 की मौत, 13 बंधक छुड़ाए गए

google

इस्लामिक स्टेट ने अपनी समाचार एजेंसी अमाक के जरिए हमले के करीब चार घंटे बाद इसकी जिम्मेदारी ली है। हालांकि, बांग्लादेशी सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, इस कांड के पीछे जमीयत ए उलेमा (बांग्लादेश) का हाथ है। हमलावरों ने रेस्तरां के अंदर से बम फेंके और रूक रूक कर गोलीबारी की। रेस्तरां के पास थोड़ी थोड़ी देर में बंदूक से गोली चलने और विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

ढाका के कूटनीतिक जोन के उप कमिश्नर जसीमउद्दीन के अनुसार, मारे गए आतंकियों की पहचान नहीं की जा सकी है। इससे पहले रात भर चली वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकला। हमला करने वाले आतंकियों ने वार्ताकारों के सामने तीन शर्तें रखी थीं- शुक्रवार को दिन में पकड़े गए जेएमबी के नेता खालेद सईफुल्ला की अविलंब रिहाई, उन सभी के लिए सेफ पैसेज और बांग्लादेशी में शरियत कानून लागू किया जाना। सभी आतंकी बांग्ला में बात कर रहे थे।

बांग्लादेश में इटली के राजदूत मारियो पामर ने बताया कि उनके देश के सात नागरिकों को बंधक बनाया गया था। एक स्थानीय समाचार चैनल के अनुसार बंधक बनाकर रखे गए व्यक्तियों में से एक ने अपने संबंधी को मैसेज किया कि आतंकवादी उन्हें मानव ढाल की तरह प्रयोग कर रहे हैं। एक बंधक को रेस्तरां की बालकनी में एक कुर्सी पर बांधे भी देखा गया। बंधकों में एक किशोर भारतीय लड़की भी थी। टीवी खबरों के अनुसार इस लड़की की मौत हो गई है। हमले में इस लड़की के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है।

Advertisement

रेस्तरां में कमांडो ऑपरेशन खत्म होने के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना मीडिया के सामने आईं। उन्होंने पूरे ऑपरेशन की जानकारी दी। हसीना ने कहा कि सुरक्षा बलों को 13 बंधकों की जान बचाने में कामयाबी मिली है और छह बंदूकधारी मारे गए हैं। प्रधानमंत्री ने सिक्यॉरिटी एजेंसियों के ऑपरेशन और तत्परता की तारीफ की। शेख हसीना ने इस हमले को लेकर लेकर कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि ये कैसे मुसलमान हैं जो पवित्र रमजान महीने में बेगुनाहों की जान ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के लोग आतंकवाद नहीं चाहते हैं।

उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने ढाका हमले को लेकर कहा कि लोग डर और नफरत के आगे कभी नहीं झुकेंगे। हिलेरी ने ट्वीट किया, बांग्लादेश में बंधक बनाए गए लोगों की सलामती की दुआ मांगती हूं। अमेरिकी सांसद ने ढाका आतंकी हमले की निंदा की। खुफिया मामले पर सीनेट की प्रवर समिति की सदस्य एवं सीनेटर डियानी फेनस्टेन ने कहा,  बांग्लादेश में स्थिति पर नजदीकी नजर बनाए हुए हैं। यह एक और बात का संकेत है कि हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। ढाका बंधक संकट पर भारत ने नजर बना रखी थी। अब तक मिली सूचना के अनुसार भारतीय उच्चायोग के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं। 

ढाका में लाइव प्रसारण रोक दिया गया है। ढाका में रेड अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे।गुलशन इलाके के होली आर्टिसन बेकरी में घुसे कम से कम सात हथियारबंद आतंकी और सुरक्षाबलों के बीच भीषण गोलीबारी हुई। गोलीबारी में दो पुलिसकर्मियों सहित चार लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक सभी आतंकी नारे लगाते हुए रेस्टोरेंट में घुसे। स्थानीय समयानुसार रात करीब दस बजे उन सबने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। इस मशहूर रेस्टोरेंट में राजनयिक और विदेशी नागरिकों का आना जाना लगा रहता है। हमलावरों ने रेस्टोरेंट के अंदर से बम फेंके और रुक-रुककर गोलीबारी की। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आतंकी हमला, बांग्‍लाादेश, ढाका, आईएसआईएस, बंधक, संकट, hostage crisis, bangladesh, dhaka, isis, terrorist
OUTLOOK 02 July, 2016
Advertisement