Advertisement
21 March 2020

कोरोना से इटली में एक दिन में रिकॉर्ड 627 की मौत, लॉक डाउन के लिए बुलाई सेना

File Photo

कोरोना वायरस  के कहर ने इटली  में कोहराम मचा रखा है। यहां इस वायरस की चपेट में 47 हजार से अधिक लोग आ चुके है। वहीं, मरने वाले लोगों की संख्या चार हजार से अधिक हो गई है, जो कि चीन से भी ज्यादा है। 24 घंटों के दौरान शुक्रवार को इटली में इस कोरोना वायरस ने 627 लोगों की जान ले ली। इटली को लॉक डाउन करने के लिए सेना को बुलाया है।

यह पूरा निराशाजनक दृश्य उत्तर क्षेत्र से शुरु हुआ खासतौर से लोम्बार्डी क्षेत्र से जहां पिछले महीने संक्रमण शुरु हुआ था। यहां लोग इलाज के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इटली के संकट से निपटने में मदद करने वाले चीनी चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा है कि लोम्बार्डी क्षेत्र में लगाए गए प्रतिबंध प्रसार को रोकने के लिए "पर्याप्त सख्त नहीं" हैं। सरकार द्वारा लॉकडाउन के लिए सेना का उपयोग करने के अनुरोध को लोम्बार्डी क्षेत्र के अध्यक्ष एटिलियो फोंटाना कहा कि सरकार द्वारा लॉकडाउन के लिए सेना का उपयोग करने के अनुरोध किया गया और  पूरे लोम्बार्डी में क्षेत्र में 114 सैनिक होंगे। यह सैनिक अब तक सड़कों पर सामान्य सुरक्षा को अंजाम दे रहे थे।

चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में बड़े स्तर पर बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस से व्हाइट हाउस का एक कर्मचारी संक्रमित पाया गया है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस की टीम का एक कर्मचारी कोरोनोवायरस पॉजिटिव पाया गया है। व्हाइट हाउस कर्मियों में जानलेवा वायरस का यह पहला मामला है। अमेरिका में अब तक 230 लोगों की मौत हो चुकी है।

Advertisement

वहीं, चीन में लगातार तीसरे दिन भी कोई घरेलू मामला नहीं मिला है। जर्मनी में 24 घंटे में कोरोना के 3000 नए मामले सामने आए हैं। ईरान में शुक्रवार को 149 लोगों की मौत हुई। दुनिया भर में यह आंकड़ा 11,385 हो चुका है। पूरी दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख से ज्यादा हो गई है।

स्पेन में भी मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। स्पेन में जहां बीते दिन 262 मौतें हुईं। वहीं, अब तक स्पेन में हुई मौतों का आंकड़ा 1093 पहुंच चुका है। स्पेन में भी 3 हजार से अधिक नए मामले देखने को मिले है। ईरान की बात की जाए तो यहां 149 नई मौतों के बाद आंकड़ा 1,433 पहुंच चुका है। यहां भी 1,237 नए केसों के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 19,644 हो चुकी है। अगर बात चीन की करें तो चीन में सिर्फ 7 लोगों की मौत कोरोना के कारण बीते दिन हुई है। 41 नए केसों के साथ यहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या 81 हजार हो चुकी है। बता दें कि चीन में अब तक कोरोना के कारण 3,255 लोगों की मौत हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 March, 2020
Advertisement