Advertisement
20 January 2021

चीन: गायब होने की खबरों के बीच अलीबाबा के फाउंडर जैक मा सामने आए, कर रहे हैं ये काम

चीनी कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा बीते कई महीनों से गायब थे। जैक मा अंट ग्रुप के भी सह-संस्थापक हैं। बुधवार को जैक मा फिर से एक वीडियो के जरिए नजर आ गए। वो ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में शिक्षकों को संबोधित करते दिखे। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते एक वीडियो शेयर कर लिखा, “जैक मा गायब नहीं हुए हैं। मा ने बुधवार को सौ गांव के शिक्षकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की, जिसमें कहा गया कि कोविड के बाद हम एक-दूसरे से फिर मिलेंगे।"

जैक मा ने चीनी सरकार से अपील की थी वो ऐसे सिस्‍टम में बदलाव करे, जो कारोबार में नवाचारों के प्रयासों को दबाने का काम करते हैं। जैक मा के इस भाषण के बाद चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी जैक मा पर खफा हो गई थी और इसी के बाद से जैक मा के एंट ग्रुप सहित कई कारोबारों पर असाधारण प्रतिबंध लगाए जाने शुरू हो गए थे। जिसके बाद ये दावा किया जा रहा था कि वो दो महीने से गायब है। 

Advertisement

 

बीते दिनों इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स ने चीन सरकार के हवाले से कहा था, "हाल के दिनों में मार्केट रेगुलेशन के लिए राज्य प्रशासन द्वारा आगाम किया था जिसके आधार पर चीनी प्रशासन अलीबाबा की जांच कर रहा है।" एंट समूह और अलीबाबा की जांच ऐसे समय में हो रही है जब चीन देश के इंटरनेट सेक्टर के प्रभाव की बारीकी से जांच कर रहा है। खबरों में जैक मा की कंपनी के राष्ट्रीयकरण करने की भी बात सामने आई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: JackMa, Not Disappear, Video Conference, 100 village teachers, जैक मा, वीडियो कांफ्रेंस
OUTLOOK 20 January, 2021
Advertisement