Advertisement
03 September 2018

लीबिया के जेल से 400 कैदी फरार, आपातकाल की घोषणा

File Photo

लीबिया की राजधानी त्रिपोली की एक जेल से रविवार को हुए संघर्ष के बाद करीब 400 कैदी दरवाजे तोड़कर फरार हो गए। प्रतिद्वंद्वी मिलीशियाओं के बीच जारी संघर्ष के ऐन जारा जेल तक फैलने के बाद यह वाकया हुआ। वहीं, यूएएन समर्थित सरकार ने त्रिपोली और उसके आसपास के क्षेत्रों में आपातकाल की घोषणा कर दी है।

सुरक्षाकर्मी कैदियों को फरार होने से नहीं रोक पाए क्योंकि उन्हें अपनी जान का खतरा था। फरार होने वाले अधिकतर कैदी या तो आम अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए थे या वे पूर्व तानाशाह मोअम्मर कज्जाफी के समर्थक थे। कज्जाफी को 2011 में हुए उस विद्रोह के दौरान हत्याओं का दोषी पाया गया था जो उनके शासन के खिलाफ हुआ था।

39 लोगों की मौत

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक आंकड़े के अनुसार त्रिपोली के दक्षिणी उपनगरीय क्षेत्रों में सोमवार को प्रतिद्वंद्वी मिलीशिया के बीच हुए संघर्ष में कम से कम 39 लोग मारे गए हैं और करीब 100 घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि रविवार को त्रिपोली में विस्थापितों के एक शिविर पर रॉकेट दागे गए थे जिसमें कम से कम दो व्यक्तियों की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए। शिविर में रहने वाले अधिकतर परिवार और रॉकेट हमलों के डर से शिविर छोड़कर चले गए हैं। आपातकालीन सेवाओं के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को शिविर पर कम से कम 23 रॉकेट गिरे जिससे लोग हताहत हुए।

क्यों हुई हिंसा

लीबिया में आमतौर पर संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार सत्ता में रहती है, लेकिन देश के अधिकांश हिस्से पर चरमपंथी गुटों का नियंत्रण है। पिछले हफ्ते हिंसा तब शुरू हुई जब चरमपंथियों ने त्रिपोली के दक्षिणी इलाके में हमला किया। इसके बाद उनका स्थानीय सरकार समर्थित चरमपंथी गुटों से संघर्ष चल रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: libya, announces, emergency, tripoli, 400, inmates, escape, prison
OUTLOOK 03 September, 2018
Advertisement