Advertisement
16 July 2020

ट्विटर पर सबसे बड़ा हैक: ओबामा, बिल गेट्स, एलन मस्क समेत कई हस्तियों से हैकर्स ने मांगे पैसे

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बड़ी-बड़ी मशहूर हस्तियों का ट्विटर अकाउंट अचानक बंद हो गया और बिटक्वाइन के मांग करने वाला ट्वीट करने लगा। जब पूरा मामला सामने आया तो पता लगा कि ये अबतक की सबसे बड़ी ट्विटर हैकिंग हुई है। हैकरों ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और आईफोन की निर्माता कंपनी एप्पल समेत दुनिया के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट बुधवार को हैक कर लिया गया। हालांकि ट्विटर ने कहा है कि यह उसके लिए एक कठिन दिन है और वह इस समस्या को जल्द ही सुधारने के लिए काम कर रही है।

इन हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हुए हैक

बुधवार को हैकरों ने जिनके ट्विटर अकाउंट को हैक किया, उनमें माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, एप्पल, उबर समेत अन्य के ट्विटर अकाउंट को हैक किया गया। हैकरों इनके अकाउंट से ट्वीट कर बिटक्वाइन की मांग की।

Advertisement

हैकरों ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, 'हर कोई मुझसे वापस देने को कह रहा है और अब समय आ गया है। मैं अगले 30 मिनट तक बीटीसी एड्रेस पर भेज गए सभी पेमेंट को दोगुना कर रहा हूं। आप एक हजार डॉलर भेजिए और मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।'

 

वहीं, बिल गेट्स के अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया, "हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है। आप मुझे एक हजार डॉलर भेजिए मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा।"

 

टेस्ला और स्पेस एक्स के प्रमुख एलन मस्क के अकाउंट से पोस्ट किए गए ट्वीट में भी कहा गया कि अगले एक घंटे तक बिटकॉइन में भेजे गए पैसों को दोगुना करके वापस लौटाया जाएगा। 

हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि आखिर किसने इन मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंटर को निशाना बनाया है। लगभग हर बड़ी हस्ती के अकाउंट से ट्वीट करके बिटक्वाइन की ही मांग की जा रही थी।

ट्विटर ने कही ये बात

वहीं, इस घटना के बाद ट्विटर ने कहा कि हमको ट्विटर अकाउंट हाईजैक होने की जानकारी है। फिलहाल हम मामले की जांच कर रहे हैं। साथ ही इसको दुरुस्त करने के लिए कदम उठा रहे हैं। हम जल्द ही सबको अपडेट देंगे। इसके अलावा ट्विटर के सीईओ जैक की ओर से भी ट्वीट कर कहा गया है कि हमारे लिए आज का दिन काफी मुश्किल भरा रहा है, जो हैकिंग हुई थी उसे अभी के लिए सुधार लिया गया है और आगे इसकी जांच जारी है।


एक और ट्वीट में ट्विटर ने कहा है कि जब तक इस घटना की जांच की जा रही है, पासवर्ड रीसेट नहीं किए जा सकेंगे और ट्वीट भी नहीं किए जा सकेंगे।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Major, Twitter Hack, Attacks, Joe Biden, Bill Gates, Other VIPs, Bitcoin Scam, ट्विटर, सबसे बड़ा हैक, ओबामा, बिल गेट्स, एलन मस्क, जानी-मानी हस्तियां, अकाउंट, मांगे गए पैसे
OUTLOOK 16 July, 2020
Advertisement