Advertisement
17 April 2018

मोदी स्टॉकहोम पहुंचे, स्वीडिश प्रधानमंत्री ने इस तरह किया स्वागत

Twitter

पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर रात स्वीडन पहुंचे। इस दौरान स्वीडन के प्रधानमंत्री ने मोदी का एयरपोर्ट पर प्रोटोकॉल तोड़कर स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी इस यात्रा पर व्यापार और निवेश सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को प्रगाढ़ बनाने पर जोर देंगे।

30 सालों बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री स्वीडन के दौरे पर गया है। शायद इसीलिए एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत खुद स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टेफन लोफवेन ने किया। पहली बार स्वीडन के प्रधानमंत्री परंपरा तोड़कर नरेंद्र मोदी की अगुआई के लिए एयरपोर्ट पहुंचे।

मोदी स्वीडन में भारत-नोर्डिक समिट में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा स्वीडन के प्रधानमंत्री के आवास पर दोनों नेताओं की बैठक होगी।

Advertisement

16 अप्रैल की देर रात स्टॉकहोम पहुंचे पीएम ने भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की। स्वीडन के दौरे पर पीएम मोदी का स्वागत वहां रहने वाले भारतीयों ने बेहद उत्साहित होकर किया। जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीडन पहुंचे, उनसे मिलने और देखने वालों का तांता लग गया।  पीएम ने भी करीब जाकर हाथ मिलाकर उन सबका अभिवादन स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी फेसबुक में लिखा, ‘‘ भारत और स्वीडन के बीच मित्रतापूर्ण रिश्ता है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों तथा खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास के पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है।’’

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Modi, Stockholm, Swedish Prime Minister, welcomed
OUTLOOK 17 April, 2018
Advertisement