Advertisement
24 August 2019

दुबई पहुंचे मोदी, आज यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाएंगे पीएम

Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा के बाद अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंच गए हैं जहां वह शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी का स्वागत संयुक्त अरब अमीरात के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने किया। पीएम मोदी तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के दूसरे चरण के तहत पेरिस से यूएई की राजधानी अबूधाबी पहुंचे। यूएई यात्रा के दौरान आज पीएम मोदी को वहां के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित भी किया जाएगा, इसकी घोषणा अप्रैल में की गई थी।

दोनों देश इन मामलों पर करेंगे बातचीत

अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी अबूधाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान के साथ द्विपक्षीय, आपसी हित से जुड़े क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर बातचीत करेंगे। वह विदेशों में नकदी रहित लेनदेन का विस्तार करने के लिए रुपे कार्ड का औपचारिक रूप से शुभारंभ भी करेंगे। 

Advertisement

मोदी ने किया ट्वीट

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘अबूधाबी पहुंचा हूं। शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हूं और भारत तथा यूएई के बीच मित्रता के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी। यात्रा के दौरान आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना भी एजेंडे में होगा।’’  पीएम मोदी का यह तीसरा यूएई दौरा है। उनका यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है।

अबूधाबी से बहरीन जाएंगे पीएम मोदी

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अबूधाबी से बहरीन जाएंगे जहां वह बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे और जी-7 शिखर बैठकों में शामिल होने के लिए रविवार को फ्रांस लौटने से पहले खाड़ी क्षेत्र में सबसे पुराने श्रीनाथजी के मंदिर के पुनरुद्धार की औपचारिक शुरुआत के साक्षी बनेंगे। मोदी की बहरीन यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी।

बता दें कि यूएई कश्मीर मसले पर भी भारत का समर्थन कर चुका है। पाकिस्तान की इच्छा के विपरीत यूएई ने कहा था कि कश्मीर से अनुच्छे-370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Modi, arrives, in UAE, strenghten bilateral ties, Prime Minister, would receive, Order of Zayed
OUTLOOK 24 August, 2019
Advertisement