Advertisement
01 May 2020

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 2,000 से ज्यादा मौतें, रूस के पीएम भी हुए संक्रमित

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या कम से कम दो लाख 32 हज़ार 817 हो गई है। सबसे ज़्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं। यहां ये आँकड़ा 63,763 है, वहीं दूसरे नंबर पर है इटली, जहां 27,967 लोगों की मौत हुई है।वहीं अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियां कह रही हैं कि कोरोना वायरस को जानबूझकर पैदा नहीं किया गया तो दूसरी तरफ़ अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप कह रहे हैं कि इस वायरस को चीन में वुहान शहर के एक लैब में पैदा किया गया। जर्मनी अपने यहां संग्रहालय, गैलरी, चिड़ियाघर और खेल के मैदान खोलेगा। साथ ही धार्मिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति देगा। रूस के प्रधानमंत्री मिख़ाइल मिशुस्तिन भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 2000 से ज्यादा मौतें

कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 2000 लोगों की मौत हुई है, यहां अब तक 64,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

Advertisement

ट्रंप का दावा- चीनी लैब में बना कोविड-19 वायरस

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से एक पत्रकार ने पूछा कि क्या उन्होंने कुछ ऐसा देखा है, जिसके आधार पर वो पूरे विश्वास से कह रहे हैं कि वायरस वुहान इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में बना था, इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि “हां मैंने देखा है।” राष्ट्रपति ने कहा कि वो ये नहीं कह सकते कि वो ऐसा क्यों मानते हैं। उन्होंने कहा कि चीन या तो वायरस को फैलने से रोक नहीं सका, या उसने फैलने दिया। ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर आरोप लगाया है कि उन्होंने पूरे मामले में पारदर्शिता नहीं बरती।

जर्मनी ने लॉकडाउन में दी ढील

जर्मनी अपने यहां संग्रहालय, गैलरी, चिड़ियाघर और खेल के मैदान खोलेगा. साथ ही धार्मिक सेवाएं शुरू करने की अनुमति देगा। जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने ये क़दम उठाकर लॉकडाउन में ढील दी है। लेकिन ये सब कड़ी शर्तों के साथ होगा। कई राज्यों ने इनमें से कुछ गतिविधियों को पहले से शुरू करने की अनुमति दे दी थी, मगर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की हिदायद दी गई है। अगस्त के अंत तक लोगों के बड़ी संख्या में एकत्र होने पर रोक जारी रहेगी।

ब्राजील में रिकॉर्ड 7,218 नए केस

ब्राज़ील में कोरोना वायरस के 7,218 रिकॉर्ड नए मामलों की पुष्टी हुई है। यहां अब तक कुल मामले 85,380 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मरने वालों की संख्या 435 बढ़कर 5,901 हो गई है। धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने वायरस को लेकर जिस तरह की रणनीति अपनाई, उससे देश में ग़ुस्सा है। राष्ट्रपति पहले कोविड-19 को लेकर “हिस्टीरिया” शब्द का प्रयोग कर हमला बोला चुके हैं।

रूस के प्रधानमंत्री ने कोरना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टी की

रूस के प्रधानमंत्री मिख़ाइल मिशुस्तिन ने कहा कि उन्हें कोरोना वायरस हुआ था और सरकार ने उन्हें सेल्फ-आइसोलेशन में जाने को कहा। रूस के प्रधानमंत्री का मामला देश में इस बीमारी का सबसे हाई-प्रोफाइल केस है।अभी ये स्पष्ट नहीं है कि मिशुस्तिन कितने गंभीर हैं, हालांकि एक न्यूज़ एंजेंसी की ख़बर के अनुसार, उनके शरीर का तापमान 39 डिग्री से अधिक पाया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र कोरोना वायरस से मुक्त हुआ

ऑस्ट्रेलिया के आठ राज्यों और मुख्य भूमि क्षेत्रों में ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र खुद को कोरोना वायरस के किसी भी ज्ञात मामलों से मुक्त घोषित करने वाला पहला क्षेत्र बन गया है। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी केरिन कोलमेन ने कहा कि राजधानी कैनबरा के आसपास का क्षेत्र सात सप्ताह में पहली बार बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के किसी भी रिकॉर्ड किए गए मामले से मुक्त हुआ, क्योंकि इससे संक्रमित आखिरी मरीज भी ठीक हो गया है। कैनबरा में कोविड-19 के 106 मामलों की पुष्टि हुई थी और तीन मरीजों की मौत हुई है। राजधानी क्षेत्र की आबादी 420,000 है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 2000 deaths, corona virus, US, last 24 hours, Russia's PM, infected
OUTLOOK 01 May, 2020
Advertisement