Advertisement
23 September 2020

नेपाल की जमीन पर अतिक्रमण को लेकर चीन के खिलाफ काठमांडू में प्रदर्शन

नेपाल के हुमला जिले के पश्चिमी-उत्तरी भाग में चीन द्वारा नेपाली क्षेत्र पर अतिक्रमण को लेकर बुधवार दोपहर को राष्ट्रीय राजधानी काठमांडू में चीनी दूतावास के सामने एक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।

युवाओं सहित कई प्रदर्शनकारियों ने अतिक्रमण के खिलाफ नारे लगाए और मांग की कि चीनी नेपाल के क्षेत्र को तुरंत छोड़ दें और द्विपक्षीय सीमा संधि का सम्मान करें।

कुछ युवा प्रदर्शनकारियों ने तख्तियां लीं जिनसे चीन को वापस जाने के लिए कहा गया।

Advertisement

बाद में, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया, जिन्होंने 10 महीने पहले नेपाल और चीन के बीच दो सीमा बिंदुओं को फिर से खोलने की मांग की थी।

सिंधुपालचोक जिले में ततोपानी और रासुवा जिले के रसुवागढ़ी को बंद कर दिया गया है, जिसके कारण चीन से आने वाले अरबों रुपये के आयातित सामान और सामान वहां फंस गए हैं।

बुधवार को, नेपाली मीडिया ने व्यापक रूप से हुमला जिले के दूरदराज के इलाके में चीनी सुरक्षा बलों द्वारा हिमालयी राष्ट्र के क्षेत्र में 11 सीमेंटेड इमारतों के निर्माण की सूचना दी थी।

हालांकि, चीनी दूतावास ने कहा कि उक्त इमारतों को चीन-नेपाल सीमा के चीनी पक्ष में सत्यापित किया गया था और नेपाल की ओर से इसकी स्थिति को फिर से सत्यापित करने के लिए कहा गया था। कब्जा कर लिया गया क्षेत्र नेपाल के जिला मुख्यालय से दूर से संबंधित है, यहाँ तक पहुँचना मुश्किल है, बंजर, अप्रयुक्त है, लेकिन चीनी निकटता और इसके लिए आसान सड़क के कारण आसानी से पार कर सकते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nepal, China, Chinese Embassy, encroachment, Kathmandu, Nepal Protesters rally, नेपाल, चीन, अतिक्रमण, काठमांडू, नेपाल विरोध प्रदर्शन
OUTLOOK 23 September, 2020
Advertisement