Advertisement
10 September 2016

परमाणु परीक्षण : उत्तर कोरिया को बराक ओबामा ने प्रतिबंधों की दी चेतावनी

google

वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने परमाणु परीक्षण की कड़ी निंदा करते हुये कहा कि इस संबंध में जल्द ही एक प्रस्ताव लाया जायेगा। परमाणु परीक्षण की सूचना मिलने के बाद ओबामा ने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्वेन ही और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ विचार विमर्श किया।

ओबामा ने एक बयान में कहा, हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, हमारे छह पक्षीय साझेदारों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई ताकि मौजूदा कदमों को सख्ती से लागू किया जा सके और नए प्रतिबंधों सहित अतिरिक्त कदम उठाये जा सकें।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश एर्नेस्ट ने कहा, राष्ट्रपति ने संकेत दिया है कि वह हमारे साझेदारों और सहयोगियों के साथ आने वाले दिनों में विचार-विमर्श जारी रखेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उत्तर कोरिया को उकसाने वाले कदमों को लेकर गंभीर परिणाम भुगतना पड़े।

Advertisement

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा को उस वक्त हालात के बारे में सूचना दी गई जब वह एशिया दौरे से स्वदेश के लिए रवाना हुए और वह आधिकारिक विमान एयरफोर्स वन में थे। ओबामा ने अपने विमान से ही दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क ग्वेन ही और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे से भी बातचीत की।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया की ओर से किये गये पांचवें परमाणु परीक्षण पर कहा कि इस संबंध में जल्द ही एक प्रस्ताव लाया जायेगा।

अमेरिका,ब्रिटेन और फ्रांस ने उत्तर कोरिया की ओर से अब तक का सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किये जाने के बाद उसके खिलाफ नये प्रतिबंध लगाये जाने की सुरक्षा परिषद से अपील की थी। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को अपना अब तक का सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: परमाणु परीक्षण, उत्‍तर कोरिया, बराक ओबामा, अमेरिका, प्रतिबंध, atomic test, north korea, barrack obama, ban, international
OUTLOOK 10 September, 2016
Advertisement