Advertisement
29 May 2015

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, अमेरिका के 100 शहरों में महोत्‍सव

पीटीआाइ

यह जानकारी इस समारोह के आयोजकों ने दी है। प्रमुख आयोजक ओवरसीज वॉलंटियर फॉर ए बेटर इंडिया (ओवीबीआई) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि 100 से अधिक शहरों में योगाथन के आयोजन की इस महत्वाकांक्षी योजना में शामिल न्यू जर्सी-न्यू यार्क इलाके के 15 शहरों, कैलीफोर्निया के सात शहरों, टेक्सास के छह शहरों और ओहायो के तीन शहरों ने पहले ही आयोजन से जुड़ी जानकारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

ओवीबीआई ने कहा कि इस अभियान में आर्ट ऑफ लिविंग जैसे सभी बड़े आध्यात्मिक एवं योग संगठन शामिल हुए हैं। पचास से ज्यादा संगठन योग के बारे में जागरूकता फैलाने के देशव्यापी अभियान में शामिल हुए हैं। डलास में 13 स्थानों पर मौजूद योग स्टूडियो की श्रृंखला सनस्टोन योग इस समारोह की आयोजक है। नेपाली स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन और विश्व के सबसे बड़े शाकाहारी भोजन राहत संगठन- फूड फॉर लाइफ ग्लोबल इस समारोह के साझेदार बने हैं।

अन्य भागीदारों में न्यू यार्क में भारत का वाणिज्य दूतावास और एयरइंडिया एवं सबवे शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के प्रस्ताव के बाद तीन माह से भी कम समय के भीतर संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल 11 दिसंबर को यह घोषणा की थी कि 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाए। पिछले साल सितंबर में अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान मोदी ने विश्व समुदाय से अपील की थी कि 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित किया जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, 21 जून, अमेरिका में योगाथन आयोजन, ओवीबीआई, प्रधानमंत्री नरेंद मोदी, International Yoga Day, June 21, held in the US Yogathan, Ovibiai, Prime Minister, Mr Narendra Modi
OUTLOOK 29 May, 2015
Advertisement