Advertisement
28 November 2019

अमेरिका में परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड की वेटिंग लिस्ट में 40 लाख लोग, इनमें 2.27 लाख भारतीय

File Photo

अमेरिका में नागरिकता को लेकर ट्रम्प प्रशासन के कड़े नियमों के बावजूद मैक्सिको, भारत और चीन के लोगों में ग्रीन कार्ड पाने की होड़ है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, परिवार द्वारा प्रायोजित (फैमिली स्पॉन्सर्ड) ग्रीन कार्ड की वेटिंग लिस्ट 40 लाख पार हो गई है। ग्रीन कार्ड की वेटिंग में सबसे ज्यादा मैक्सिको के 15 लाख नागरिक हैं। दूसरा नंबर भारत का है। देश के 2 लाख 27 हजार नागरिक परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के इंतजार में हैं। तीसरा नंबर चीन का है, जहां के 1 लाख 80 हजार लोगों ग्रीन कार्ड के लिए कतार में हैं।

जारी हुए नए आधिकारिक आंकड़ों में सामने आई जानकारी के मुताबिक, परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के लिए करीब 40 लाख लोग वेटिंग लिस्ट में हैं जबकि कांग्रेस ने हर साल महज 2,26,000 ऐसे कार्ड जारी करने की अनुमति दी हुई है। ये कार्ड पाने के इच्छुक ज्यादातर वेटिंग लिस्ट वाले लोग अमेरिकी नागरिकों के भाई-बहन हैं। मौजूदा कानून के तहत अमेरिकी नागरिक ग्रीन कार्ड या स्थायी वैध निवास के लिए अपने परिवार के सदस्यों और रक्त संबंधियों को प्रायोजित कर सकते हैं।

परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के खिलाफ रहे हैं ट्रंप

Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के खिलाफ रहे हैं। ट्रम्प ने कई मौकों पर कहा है कि अमेरिका की नागरिकता पाने के बाद लोग अपने संबंधियों को भी यहां बुला लेते हैं। उन्होंने इसे चेन इमिग्रेशन (आव्रजन) कहा है। हालांकि, विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी इस सिस्टम को जरूरी मानती है। डेमोक्रेट नेताओं का कहना है कि इससे अमेरिका के निवासियों को बेरोकटोक अपने परिवारों के साथ रहने का मौका मिलता है।

परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के 40 लाख आवेदकों के अलावा अन्य 8,27,000 लोग स्थायी वैध निवास की स्वीकृति की वेटिंग लिस्ट में हैं। इनमें भी भारत के लोग बड़ी संख्या में शामिल हैं।

योग्यता के आधार पर ग्रीन कार्ड और वीजा देने के पक्ष में ट्रंप

अमेरिका हर साल करीब 11 लाख विदेशियों को ग्रीन कार्ड देता है। ग्रीन कार्ड पाने वालों को अमेरिका में स्थायी रूप से काम करने और रहने की अनुमति होती है। मौजूदा समय में 66% ग्रीन कार्ड परिवार से संबंध के आधार पर दिया जाता है। सिर्फ 12% लोगों को ही योग्यता के आधार पर यह कार्ड देने की अनुमति रही थी। ट्रम्प प्रशासन इसमें बदलाव करना चाहता है। अमेरिकी सरकार योग्यता के आधार पर दिए जाने वाले वीजा कोटा को 12% से बढ़ाकर 57% करने के पक्ष में है।

जानें क्या होता है ग्रीन कार्ड का फायदा

ग्रीन कार्ड धारकों को अमेरिका के वैध स्थायी निवासी का दर्जा मिल जाता है। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति वैध तौर पर अमेरिका में रह और काम कर सकता है। ये नागरिकता पाने का पहला कदम है। अमेरिका हर साल 2 लाख 26 हजार परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड जारी करता है। यह ग्रीन कार्ड उन्हें दिए किए जाते हैं, जिनके परिवारों को अमेरिका की नागरिकता मिल चुकी है। नियमों के तहत अमेरिकी नागरिक दूसरे देश में रह रहे अपने करीबी को ग्रीन कार्ड के लिए नामित कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Over Two Lakh, Indians, On Waitlist, US Green Card, Permanent Residency
OUTLOOK 28 November, 2019
Advertisement