Advertisement
22 September 2017

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर का मामला, भारत ने कहा, 'टेररिस्तान'

FILE PHOTO

शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र की महासभा को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत प्रशासित कश्मीर का मुद्दा उठाया। समाचार एजेंसी एएन आई के मुताबिक, न्यू यॉर्क में चल रहे संयुक्त राष्ट्र के 72वें अधिवेशन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्बासी ने कहा कि विश्व समुदाय को कश्मीर समस्या का हल निकालना चाहिए।

साथ ही अब्बासी ने कश्मीर में भारतीय सेना और कश्मीरी आवाम के बीच चल रहे संघर्ष का मुद्दा भी उठाया। अब्बासी ने कहा, ''भारतीय सेना भारत प्रशासित कश्मीर की जनता पर पैलेट गन का इस्तेमाल कर रही है, इसका शिकार हजारों कश्मीरी और बच्चे हो रहे हैं।''

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव और मानवाधिकार आयोग के उच्चायुक्त को भारत प्रशासित कश्मीर में हो रहे मानवाधिकार उल्लंघनों की जांच करनी चाहिए और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

Advertisement

भारत ने किया पलटवार

वहीं संयुक्त राष्ट्र आम सभा में भारत ने भी पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के दावों पर पलटवार करते हुए कहा है कि पाकिस्तान किसी भी किस्म की गलतफहमी न पाले। जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा। पाकिस्तान आतंकियों का गढ़ है। दुनिया को मानवाधिकार का ज्ञान पाकिस्तान से नहीं चाहिए।

यूएन में भारत की सचिव ईनम गंभीर ने पाकिस्तान को टेररिस्तान करार देते हुए कहा कि वह लगातार आतंकियों को पनाह दे रहा है। आतंक को पैदा कर रहा है। वह तो अजीब है कि जो देश ओसामा बिना लादेन और मुल्ला उमर को पनाह देता है, वही पीड़ित होने का दावा कर रहा है। पाकिस्तान में हाफिज सईद जैसे आतंकी बैठकर आतंकवादी गतिविधियां चला रहे हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistan, raised the issue, Kashmir, United Nations, answer, India, terroristan
OUTLOOK 22 September, 2017
Advertisement