Advertisement
27 February 2019

पाकिस्तानी सेना का दावा- भारत के दो लड़ाकू विमान मार गिराए, दो पायलट गिरफ्तार

File Photo

बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के शिविरों पर भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान और भारत में तनाव बना हुआ है। इस बीच राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय सीमा में पाकिस्तानी एयरफोर्स के फाइटर जेट के घुसपैठ की खबर आ रही है। पाकिस्तानी विमानों ने बुधवार को पुंछ और राजौरी सेक्टर में भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया है और इन विमानों ने लौटते वक्त बम भी गिराए। पाक के जंगी जहाजों को भारतीय फाइटर जेट ने खदेड़ दिया है।

पाकिस्तान का दावा-  दो भारतीय विमान मार गिराया, दो पायलट गिरफ्तार

वहीं, इस बीच पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक बार फिर दावा करते हुए कहा कि उसने दो भारतीय विमान मार गिराया है। वहीं, दो पायलट को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट घायल हो गया है, जिसे एक अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है, जबकि एक अन्य सुरक्षित है।

Advertisement

पाक के दावे पर भारत- ऐसी किसी घटना की जानकारी नहीं

इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने दावा किया कि उसने अपने क्षेत्र में घुसे दो भारतीय लड़ाकू विमान को मार गिराया और एक पायलट को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट कर कहा है कि पाकिस्तानी वायु सेना ने पाकिस्तानी एयर स्पेस में दाखिल होने वाले दो भारतीय लड़ाकू विमान को मार गिराया है जबकि भारत के एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि भारत ने पाकिस्तान के इन दावों को नकारते हुए कहा कि उसे ऐसी किसी घटना की जानकारी नहीं है। रक्षा सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायुसेना के किसी भी जेट विमान के क्षतिग्रस्त होने की कोई सूचना नहीं है।

भारतीय हवाई क्षेत्र में घुसे पाकिस्तानी जेट को भारतीय विमानों ने खदेड़ा

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पाकिस्तानी विमानों ने बुधवार को पुंछ और राजौरी सेक्टर में भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया है और इन विमानों ने लौटते वक्त बम भी गिराए। 

पाकिस्तानी जेट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार सुबह नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र में जेट घुसे लेकिन उन्हें भारतीय विमानों ने तत्काल वापस खदेड़ दिया।

 

F16 लड़ाकू विमान को भारत ने मार गिराया

न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, जम्मू के नौशेरा से पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुसे और भारत की जवाबी कार्रवाई में उसका F-16 विमान मार गिराया गया है। इस विमान का मलबा पाकिस्तानी इलाके के नौशेरा में गिरा है। पाकिस्तान का विमान भारत की सीमा के तीन किलोमीटर अंदर तक घुस आया था, लेकिन उसे ढेर कर दिया गया।

पाकिस्तानी चैनल का दावा 

पाकिस्तानी चैनल ARY न्यूज का दावा है कि पाकिस्तान ने दो भारतीय विमानों को निशाना बनाया गया है। भारत में जो विमान क्रैश हुआ है उसे पाकिस्तान अपने एक्शन के तौर पर पेश कर रहा है। पाकिस्तानी मीडिया दावा कर रहा है कि जो भारतीय विमान क्रैश हुआ है वह पाकिस्तानी निशाने पर था।

हाई अलर्ट पर एयरपोर्ट 

बता दें कि पाकिस्तान में भारतीय वायु सेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। भारत की कार्रवाई के बाद दोनों देशों के रिश्ते में तल्खी देखने को मिल रही है। पाकिस्तान द्वारा वायु सीमा का उल्लंघन के बाद श्रीनगर एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। जम्मू कश्मीर के लेह, जम्मू, पठानकोट एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

पाकिस्तान में ऑपरेशन पर भारत को मिला अमेरिका का साथ

विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने पाकिस्तान में भारत के एयर स्ट्राइक को बताया `काउंटर टेररिज्म ऐक्शन`। पाकिस्तान को आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई करने को कहा। दोनों पक्षों से शांति बरतने की अपील की।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा, `मैंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बात की और उनसे किसी भी सैन्य कार्रवाई से बचते हुए वर्तमान तनाव को कम करने की प्राथमिकता पर ध्यान देने को कहा। साथ ही पाकिस्तान से उनकी जमीन पर ऑपरेट हो रहे आतंकी ठिकानों पर सख्त कार्रवाई करने को कहा।`

भारतीय वायुसेना ने की कार्रवाई

इससे पहले भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी की सुबह LoC पार कर आतंकी ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई की थी। यह कार्रवाई बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के ट्रेनिंग कैंप पर की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pakistani Army claimed, PAF shot down, two Indian aircrafts, inside Pakistani airspace, One Indian pilot, arrested
OUTLOOK 27 February, 2019
Advertisement