Advertisement
20 November 2020

पाकिस्तान को लेकर ओबामा ने किया बड़ा खुलासा- इन आतंकी संगठनों से बताया पाक सेना का संबंध

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी नयी किताब में कहा है कि अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए चलाए गए अभियान से पाकिस्तान को पूरी तरह से अनभिज्ञ रखा गया था क्योंकि उन्हें पता था कि पाकिस्तानी सेना के एक गुट का अलकायदा से संबंध हैं।

ओबामा ने ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ नामक अपनी नयी किताब में इस बात का खुलासा किया है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दावे से भारत और अफगानिस्तान के उस पक्ष को बल मिलता है, जिसमें पाकिस्तान पर यह आरोप लगाये है कि वह अपनी रणनीतियों को लागू करने के लिए आतंकवादी गतिविधियों का सहारा लेता है।

ओबामा ने अपनी किताब में कहा कि ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए चलाए गए अभियान के बारे में पाकिस्तान को कोई जानकारी नहीं दी गयी थी। उन्होंने कहा है कि यदि जानकारी दी जाती तो अभियान असफल हो सकता था। उन्होंने पाकिस्तान के एबोटाबाद में छिपे हुए ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए चलाए गए अभियान के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी थी।

ओबामा ने कहा कि उन्होंने इस अभियान में पाकिस्तान को शामिल करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था क्योंकि उन्हें पता था कि पाकिस्तानी सेना के एक गुट के अलकायदा और तालिबान से घनिष्ठ संबंध हैं।
पुस्तक के मुताबिक पाकिस्तान की सेना और खुफिया एजेंसी भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ आतंकवादी समूहों का इस्तेमाल करती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बराक ओबामा, पाकिस्तान, पाकिस्तानी सेना, तालिबान, अलकायदा, ए प्रॉमिस्ड लैंड, Barack Obama, Pakistan, Pakistani Army, Taliban, Al Qaeda, A Promised Land
OUTLOOK 20 November, 2020
Advertisement