Advertisement
28 September 2015

बराक ओबामा से मिले पीएम मोदी, गर्मजोशी से गले लगाया

pib

बैठक से पहले ओबामा ने मोदी की गर्मजोशी से आगवानी की और उनसे गले मिले। दोनों नेताओं के बीच इस बैठक से जनवरी में नई दिल्ली में शुरू हुई चर्चा को आगे बढ़ाने का मौका मिला है। जनवरी में ओबामा भारत की यात्राा पर आए थे और वे गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि थे। प्रधानमंत्री मोदी पिछले बुधवार से अमेरिका की यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने सिलिकन वैली की यात्रा की और शीर्ष आईटी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ब्रिटेन के अपने समकक्ष डेविड कैमरन और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद से भी अलग-अलग मुलाकात की जिसमें आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार और जलवायु परिवर्तन सहित कई प्रमुख विषयों पर चर्चा हुई। ब्रिटेन और फ्रांस ने संयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवार का समर्थन किया है। मोदी और आलोंद की बैठक के दौरान माइक्रोसाफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स अचानक शामिल हुए। सैन जोस में मोदी जब प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारियों से मिल रहे थे तब गेट्स उपस्थित नहीं हो पाए थे। 

ओलोंद और गेट्स के साथ मोदी के चित्रों के साथ विदेश मंत्राालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विट किया, देखिए कौन आया है, सिलिकन वैली में मुलाकात से चूके प्रौद्योगिकी उद्यमी बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का अभिवादन किया।

Advertisement

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, अमेरिका, राष्‍ट्रपति, बराक ओबामा, ब्रिटेन, डेविड कैमरन, बिल गेट्स
OUTLOOK 28 September, 2015
Advertisement