Advertisement
18 April 2018

पीएम मोदी आज लंदन में करेंगे 'भारत की बात, सबके साथ'

ANI

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को एक विशेष कार्यक्रम 'भारत की बात, सबके साथ' में भाग लेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कार्यक्रम के लिए जिस जगह का चुनाव किया गया है वह ऐतिहासिक है। वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल, यहां साल 1900 से ही बैठक स्थल रही है। यह वही स्थान है जहां सबसे पहले साल 1946 में संयुक्त राष्ट्र की पहली बैठक आयोजित हुई थी। इसने ऐतिहासिक शख्सियतों जैसे कि महात्मा गांधी, मार्टिन लूथर किंग, विन्नी मंडेला और माइकल गोरबाचेव की भी मेजबानी की है। साल 1968 में एंड्रयू वेबर लॉयड के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए यही पहला मंच बना था।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री राजनीति, नीति और सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े सवालों के जवाब देंगे। यह मंच उन्हें वैश्विक स्तर पर भारत की साख बढ़ाने का एक मंच प्रदान करेगा। यह विश्व स्तर पर भारत के बढ़ते प्रभाव और सफलताओं को दिखाएगा। कार्यक्रम भारतीय समयानुसार रात्रि 9 बजे होगा।

Advertisement

 दुनिया भर के लोगों को सवाल पूछने का अवसर मिलेगा प्रश्नों को फेसबुक, ट्विटर, नामो ऐप से प्राप्त किया जाएगा वहां पर मौजूद लोगों को भी सवाल पूछने का मौका मिलेगा। इस कार्यक्रम के लिए मॉडरेटर प्रसून जोशी होंगे।

मोदी अपनी पांच दिवसीय विदेश यात्रा के पहले दूसरे चरण में यहां पहुंचे हैं। इससे पहले वे स्वीडन पहुंचे थे। पीएम मोदी ने मंगलवार को स्वीडन, नॉर्वे, फिनलैंड, आइसलैंड और डेनमार्क के प्रधानमंत्रियों के साथ भारत एवं नॉर्डिक देशों के बीच सहयोग बेहतर बनाने का संकल्प लिया। इन नेताओं ने सुरक्षा, आर्थिक वृद्धि एवं जलवायु परिवर्तन जैसे अहम मुद्दों पर भी चर्चा की। मोदी और पांच नॉर्डिक देशों के नेताओं ने भारत और स्वीडन की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित किए गए पहले भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। नॉर्डिक देशों में डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन शामिल हैं। सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सभी पांच नॉर्डिक देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra Modi, 'Bharat ki Baat', London
OUTLOOK 18 April, 2018
Advertisement