Advertisement
16 December 2021

ओमिक्रोन का प्रकोप तेज, अमेरिका में केसों की संख्या दोगुनी, ब्रिटेन में दी गई ये चेतावनी

दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के कारण दहशत का माहौल बना हुआ है। ब्रिटेन और अमेरिका में ओमिक्रोन तेजी से अपने पैर पसार रहा है। आलम ऐसा है कि जहां कोविड ने ब्रिटेन में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। वहीं अमेरिका में एक दिन में कोरोना के केस दोगुने हो गए हैं। ब्रिटेन में बीते दिन यानी बुधवार को 78,610 नए ओमिक्रोन के मामले मिलने से चिंता तेज हो गई है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी कि ओमिक्रोन के मामले अब दोगुनी तेजी से फैल रहे हैं। इसे रोकने के लिए बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमें बूस्टर डोज बढ़ाना होगा, इसकी मदद से ही इस संक्रमण से निपटा जा सकता है।

जॉनसन ने कहा कि ओमिक्रोन के संकट से निकलने के लिए वैक्सीनेशन पर अधिक ध्यान देना होगा। कोशिश करें कि टीका लगवाएं और ओमिक्रोन से प्रासर को धीमा करें।

Advertisement

बता दें कि ब्रिटेन में मंगलवार को कोविड-19 के 59,610 नए केस दर्ज किए गए थे, लेकिन एक दिन में 20 हजार मामले बढ़ने से यहां हड़कंप मच गया है। ब्रिटेन के पीएम ने यह भी बताया कि कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां एक दिन में केस दोगुने हो गए हैं।

पीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि वैक्सीन लगवाने के साथ ही हमें कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना होगा। वहीं इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिट्टी ने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है।

इस बीच यूके के स्वास्थ्य सचिव साचिद जाविद ने आगामी दिनों में नए प्रतिबंधों को लागू करने से मना कर दिया है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा है कि फेस मास्क पर बेहद ध्यान देना होगा। जरूरी है कि घर से बाहर निकलते वक्त मास्क अवश्य लगाएं। साध ही ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन पर जोर दिया जाएं।

व्हाइट हाउस ने कहा कि यहां लॉकडाउन की कोई जरूरत नहीं हैं, क्योंक ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके साथ ही सावधानी बरतना भी काफी जरूरी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ओमिक्रोन वेरिएंट, कोरोना वायरस, ब्रिटेन में ओमिक्रोन, ओमिक्रोन का प्रकोप, बोरिस जॉनसन, Omicron variant, corona virus, Omicron, Omicron outbreak in the UK, Boris Johnson
OUTLOOK 16 December, 2021
Advertisement