Advertisement
24 January 2016

रोहित की आत्महत्या के खिलाफ आक्रोश की गूंज कई देशों में

गूगल

हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में आत्महत्या के लिए मजबूर किए गए दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के खिलाफ आक्रोश सरहद पार दस्तक देने लगा है। दुनिया के कई देशों में रोहित को न्याय दिलाने और कैंपसों से जातिगत उत्पीड़न को खत्म करने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन का सिलसिला शुरू हो गया है।

गुगल

अमेरिका के सैन फ्रांसिसको में इंडियन काउंसिलेट के सामने प्रदर्शन हुआ और इसमें बड़ी संख्या में छात्रों और बुद्धिजीवियों ने शिरकत की। यहां पर प्रदर्शनकारी रोहित की फोटो के साथ-साथ भारत में दलित छात्रों पर हो रहे अत्याचार, भेदभाव से संबधित पोस्टर लेकर आए थे। इन पोस्टरों में हिंदुत्ववादी सोच पर तीखे प्रहार करने वाले नारे भी लिखे थे।

Advertisement

इसी तरह का एक प्रदर्शन 25 जनवरी को लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर करने की तैयारी है। लंदन में जातिगत भेदभाव के खिलाफ काम करने वाले कई संगठन कई सालों से सक्रिय हैं। साउथ एशिया सॉलिडेरिटी ने 25 जनवरी को एक मोमबत्ती मार्च का आह्वान किया है। इस संगठन ने  ट्विटर से इस कार्यक्रम की जानकारी दी है और बड़ी संख्या में लोगों से इसमें शिरकत करने की अपील की है। इस कार्यक्रम में लंदन के बाकी मानवाधिकारवादी संगठनों और दलित अधिकार संगठनों जैसे दलित सोलिडेरिटी नेटवर्क आदि के शामिल होने की उम्मीद है।

गुगल

रोम में भारतीय दूतावास के सामने 27 जनवरी को रोहित की आत्महत्या के खिलाफ शोकसभा बुलाई गई है। इस बैठक में बड़ी संख्या में एशियाई मूल के लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इसी तरह के प्रदर्शन न्यूयॉर्क सहित दुनिया के अलग हिस्सों में करने की तैयारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: rohit vemula, dalit, suicide, international protest, uk, rome, london, us
OUTLOOK 24 January, 2016
Advertisement