Advertisement
08 April 2017

सीरिया पर हमले को लेकर रूस-अमेरिका में टकराव

google

सीरिया सरकार द्वारा अपने शयरात वायुसेना अड्डे से रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किए जाने की प्रतिक्रिया में अमेरिका ने इसी वायुसेना अड्डे के अंदर 59 टॉमहैंक क्रूज मिसाइलों को उतारा था, जिसके बाद सीरिया में स्थिति को लेकर 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की कल आपात बैठक हुई।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने अमेरिकी मिसाइल हमलों को बिल्कुल उचित ठहराया। निक्की ने कहा कि  हमारी सेना ने उस वायुसेना अड्डे को तहस नहस कर दिया है जहां से इस सप्ताह रासायनिक हमले किए गए। ऐसा करना हम बिल्कुल उचित मानते हैं।

उन्होंने कहा कि  अमेरिका ने बीती रात बेहद नपा-तुला कदम उठाया। इस सिलसिले में हमलोग और कार्रवाई करने की तैयारी में हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि ऐसा करना जरूरी नहीं होगा। वक्त आ गया है कि सभी सभ्य देश सीरिया में हो रही भयावहता को खत्म करें और इसके राजनीतिक समाधान की मांग करें।

Advertisement

निक्की ने कहा कि अमेरिका अब और इंतजार नहीं करेगा। उन्होंने कहा kf असद शासन का नैतिक कलंक अब अधिक समय तक अनुत्तरित नहीं रह सकता। मानवता के खिलाफ उनका अपराध अब महज खोखले शब्दों से पूरा नहीं किया जा सकता। समय आ गया है कि हम ये कहें, अब बस, बहुत हुआ, लेकिन इसे सिर्फ कहें ही नहीं बल्कि इसे कर के दिखाएं। ताकि बशर अल-असद निश्चित तौर पर फिर कभी रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करे।

निक्की ने रूस पर ईरान के साथ होने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब जब असद ने मानवता की सीमा लांघी तब तब रूस उनके (असद के) साथ खड़ा था और उसे सीरिया में संकट के लिए अपनी जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

बहरहाल, रूस ने अमेरिका की आलोचना करते हुए सीरियाई क्षेत्र में अमेरिकी मिसाइल हमलों को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन एवं गुस्से की कार्रवाई बताया है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के उप राजदूत व्लादिमीर सैफ्रोंकोव ने कहा कि हमलोग अमेरिका की इस अनुचित कार्रवाई की कड़ी निंदा करते हैं। इसके नतीजे क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्थिरता के लिए बेहद घातक हो सकते हैं।

बेहद नाराजगी भरे अंदाज में सैफ्रोंकोव ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस का संप्रभु सीरिया की वैध सरकार को उखाड़ फेंकने का बेहद बेहूदा विचार है। विशेषकर ब्रिटेन पर तंज करते हुए सैफ्रोंकोव ने संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के राजदूत मैथ्यू रेक्रॉफ्ट को कहा कि वे रूस के खिलाफ गैरपेशेवर आरोप लगाना बंद करें।

सैफ्रोंकोव ने अमेरिका को तत्तकाल अपनी कार्रवाई रोकने और सीरिया में राजनीतिक समाधान की दिशा में किये जा रहे प्रयास में शामिल होने का आह्वान किया। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सुरक्षा, परिषद, सीरिया, मिसाइल, हमला, अमेरिका, रूस, टकराव
OUTLOOK 08 April, 2017
Advertisement