Advertisement
16 February 2022

अमेरिका ने फिर दोहराया- यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की साफ संभावना

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की संभावना बनी हुई है। लिहाजा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन यूरोप में बढ़ते संकट के बीच क्षेत्र की यात्रा के लिए कहा है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ऐसा कोई भी कदम "खुद को चोट पहुँचाने वाला" साबित होगा कहते हुए बाइडेन ने मास्को को चेतावनी दी कि अमेरिका और उसके सहयोगी "निर्णायक" जवाब देंगे।

बाइडेन ने कहा कि अमेरिका अभी भी इस मुद्दे को हल करने के लिए कूटनीति के लिए तैयार है, जबकि जोर देकर कहा कि 150,000 से अधिक रूसी सैनिक यूक्रेनी सीमा पर बने हुए हैं।

क्रेमलिन ने बार-बार इनकार किया है कि उसकी यूक्रेन पर हमला करने की योजना है, लेकिन मांग की कि नाटो कभी भी यूक्रेन और अन्य पूर्व-सोवियत देशों को सदस्यों के रूप में स्वीकार नहीं करता है और सैन्य गठबंधन पूर्व सोवियत ब्लॉक देशों में सैन्य तैनाती को वापस लेता है।

Advertisement

बाइडेन ने व्हाइट में संवाददाताओं से कहा, "आक्रमण स्पष्ट रूप से संभव है। इसलिए मैंने कई बार कहा है कि यूक्रेन में सभी अमेरिकी अब सुरक्षित रूप से जाने के लिए बहुत देर हो चुकी हैं। यही कारण है कि हमने अस्थायी रूप से कीव से ल्वीव में अपने दूतावास को स्थानांतरित कर दिया है।"

द्वितीय विश्व युद्ध के साथ एक समानांतर चित्रण करते हुए, बाइडेन ने कहा, "द्वितीय विश्व युद्ध आवश्यकता का युद्ध था। लेकिन अगर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया, तो यह पसंद का युद्ध होगा या बिना कारण का युद्ध होगा।"

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा,"मैं ये बातें भड़काने के लिए नहीं बल्कि सच बोलने के लिए कहता हूं। क्योंकि सच्चाई मायने रखती है, जवाबदेही मायने रखती है। अगर रूस आने वाले दिनों और हफ्तों में आक्रमण करता है, तो यूक्रेन के लिए मानवीय लागत बहुत अधिक होगी।"

उन्होंने कहा, "रूस के लिए रणनीतिक क्रॉस भी बहुत बड़ा होगा। अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो इसकी भारी अंतरराष्ट्रीय निंदा होगी। दुनिया यह नहीं भूलेगी कि रूस ने अनावश्यक मौत और विनाश को चुना। यूक्रेन पर हमला करना एक आत्म-सूजन घाव साबित होगा अमेरिका और हमारे सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे।'

बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और नाटो रूस के लिए खतरा नहीं हैं। उन्होंने कहा, "यूक्रेन रूस को धमकी नहीं दे रहा है। न तो अमेरिका और न ही नाटो के पास यूक्रेन में मिसाइलें हैं। हमारे पास उन्हें वहां भी रखने की कोई योजना नहीं है।"

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन में अमेरिकी सैनिकों को भेजने से भी इनकार किया। उन्होंने कहा, "जबकि मैं यूक्रेन में लड़ने के लिए अमेरिकी सैनिकों को नहीं भेजूंगा, हमने खुद को बचाने में मदद करने के लिए यूक्रेनी सेना को उपकरण की आपूर्ति की है। हमने उसी उद्देश्य के लिए प्रशिक्षण और सलाह और खुफिया जानकारी प्रदान की है। संयुक्त राज्य अमेरिका हर अमेरिकी शक्ति की पूरी ताकत के साथ नाटो क्षेत्र की रक्षा करेगा ।"

बाइडेन ने कहा , "आज, हमारे नाटो सहयोगी और गठबंधन पहले की तरह एकीकृत और दृढ़ हैं। और हमारी अटूट ताकत का स्रोत हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों की शक्ति, लचीलापन और सार्वभौमिक अपील है।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, यूक्रेन, जो बाइडेन, रूस, Russian invasion, Ukraine, Joe Biden, US President, Vladimir Putin
OUTLOOK 16 February, 2022
Advertisement