Advertisement
26 November 2021

कोरोना वायरस के डेल्टा से भी ज्यादा घातक नया वैरिएंट, दे सकता है वैक्सीन को भी चकमा, इन देशों में खतरा

पीटीआई

दुनिया में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस का अब एक नया वैरिएंट सामने आया है। यह कोविड-19 का नया संस्करण के डेल्टा से भी ज्यादा संक्रामक है। अब तक बोत्सवाना और हांगकांग में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया है। आशंका जताई जा रही है कि इससे संक्रमण काफी तेजी से फैल सकता है। बोत्सवाना में मिला संस्करण अब तक का सबसे उत्परिवर्तित स्वरूप है। कोरोना के बी.1.1529 वेरिएंट का नाम न्यू रखा जा सकता है।

इस नए वैरिएंट पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों ने मुलाकात की थी। अब तक इस नए वैरिएंट के 26 मामले सामने आए हैं। चिंता की बात है कि अब तक यह तीन देशों बोत्सवाना (3), दक्षिण अफ्रीका (22) और हांगकांग (1) में फैल चुका है। इसमें अब तक 32 उत्परिवर्तन देखने को मिले हैं, जिसकी वजह से विशेषज्ञों ने इसे सबसे ज्यादा घातक बताया है। इसे टीका प्रतिरोधी भी बताया जा रहा है। इसके स्पाइक प्रोटीन में किसी अन्य वेरिएंट की तुलना में भी अधिक परिवर्तन पाया गया है।

ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की कि वह शुक्रवार को दोपहर (1200जीएमटी) से प्रभावी दक्षिण अफ्रीका और पांच अन्य दक्षिणी अफ्रीकी देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा रही है, और जो कोई भी हाल ही में उन देशों से आया था, उसे कोरोना वायरस परीक्षण लेने के लिए कहा जाएगा।

Advertisement

यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा कि प्रमुख डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में नया संस्करण "अधिक संक्रामक हो सकता है" और इसके खिलाफ "वर्तमान में हमारे पास जो टीके हैं, वे कम प्रभावी हो सकते हैं"।

दक्षिण अफ्रीका में नेटवर्क फॉर जीनोमिक सर्विलांस के ट्यूलियो डी ओलिवेरा ने कहा,"इस नए संस्करण में कई और उत्परिवर्तन हैं, जिसमें 30 से अधिक स्पाइक प्रोटीन शामिल हैं जो ट्रांसमिशन को प्रभावित करते हैं। हम देख सकते हैं कि संस्करण संभावित रूप से बहुत तेजी से फैल रहा है। हम अगले कुछ दिनों और हफ्तों में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में दबाव देखना शुरू करने की उम्मीद करते हैं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोरोना वायरस, विश्व स्वास्थ्य संगठन, कोविड-19, बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, कोरोना का नया वैरिएंट, corona virus, world health organization, covid-19, botswana, south africa, hong kong, new variant of corona
OUTLOOK 26 November, 2021
Advertisement