Advertisement
16 November 2019

श्रीलंका में आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग, वोटरों से भरी बस पर फायरिंग

twitter

श्रीलंका में आज यानी शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। इसी दौरान अज्ञात बंदूकधारी ने वोटरों को ले जा रही बस पर फायरिंग कर दी। पुलिस ने कहा कि कुछ बंदूकधारियों ने अल्पसंख्यक मुस्लिम वोटरों को ले जा रही बस के एक काफिले पर फायरिंग कर दी। यह घटना कोलंबो से कई किलोमीटर दूर तांत्रिरिमले में हुई है। हालांकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

 पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि अज्ञात बंदूकधारियों ने गोलियां चलाईं और पथराव भी किया। सड़क पर टायर जलाए और 100 से अधिक बसों के काफिले पर हमले के लिए कई जगहों को ब्लॉक किया गया। आगे कहा कि इस हादसे में कम से कम दो बसें टकराईं है, लेकिन किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं मिली है। जिस दौरान यह हादसा हुआ उस समय बस में पुट्टलम के मुसलमान पड़ोसी जिले के लोग थे, जो वोट देने के लिए जा रहे थे।

ईस्टर हमले के बाद देश में पहला बड़ा चुनाव

Advertisement

बता दें कि ईस्टर में चर्चों पर हुए हमले के बाद यह देश में पहला बड़ा चुनाव है जिस कारण सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी है। हमले को लेकर पुलिस का कहना है कि बंदूकधारियों ने हमले की साजिश पहले ही बना रखी थी। उन्होंने बसों के बेड़े को रोकने के लिए सड़क पर टायर जलाकर फेंके थे जिसके बाद जैसे ही बसें उस रूट से गुजरीं, उन्होंने हमला कर दिया। कुछ हमलावरों ने बसों पर पत्थरबाजी भी की।

देश के 8वें राष्ट्रपति का चुनाव

बता दें कि यहां पर देश के 8वें राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए श्रीलंका में मतदान आज हो रहा है। इस चुनाव में पूर्व रक्षा मंत्री एवं श्रीलंका पीपुल्स फ्रंट के उम्मीदवार गोतबाया राजपक्षे और कैबिनेट मंत्री एवं सत्तारुढ़ यूनाइटेड नेशनल पार्टी के उम्मीदवार साजित प्रेमदासा के बीच कड़ा मुकाबला है। तमिल और मुस्लिम अल्पसंख्यकों के मत इस करीबी मुकाबले में बहुत महत्वपूर्ण हैं। मतदान आज सुबह 7 बजे शुरू है जो शाम को 5 बजे खत्म हो जाएगा। देश में मतदान के लिए लगभग 12,845 केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 1.59 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

1982 में श्रीलंका में थे रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार

श्रीलंका में चुनावों की बात करें तो 1982 में यहां रिकॉर्ड 35 उम्मीदवार थे, 1982 में पहले राष्ट्रपति चुनाव के बाद से सबसे अधिक दावेदार थे। 2015 में आखिरी बार चुनाव में 18 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। राजपक्षे और प्रेमदासा के अलावा, अन्य महत्वपूर्ण उम्मीदवारों में मार्क्सवादी जनत विमुक्ति पेरमुना (जेवीपी) या पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट की अनुरा कुमारा डिसेनानायका और नेशनल पीपुल्स मूवमेंट (एनपीएम) के पूर्व सेनापति महेश सेनानायके हैं जो अगस्त 2019 में सेना में 36 साल की सेवा देने के बाद सेवानिवृत्त हुए थे। वर्तमान में मैत्रिपाला सिरिसेना दोबारा चुनाव न करने का विकल्प चुनने के साथ कई दलों के कुल 35 उम्मीदवार उन्हें बदलने के लिए मैदान में हैं।

देश के इतिहास में सबसे महंगा श्रीलंका का चुनाव

यह चुनाव देश के इतिहास में सबसे महंगा भी होगा। चुनाव आयोग ने अनुमान लगाया है कि इसकी लागत 7.5 अरब श्रीलंकाई रुपये (4.1 करोड़ डॉलर) है। बड़े मतपत्र, बड़ी मतपेटियों, चुनाव ड्यूटी पर सैकड़ों अतिरिक्त कर्मचारी और पानी, टेलीफोन और बिजली के बिल जैसे अतिरिक्त खर्च ऐसे कारक हैं, जिन्होंने चुनावी बिल को बढ़ा दिया है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 60,000 से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की है।

पिछले चुनाव में सिर्फ 19 प्रत्याशी मैदान में थे

श्रीलंका में 50 प्रतिशत से एक वोट ज्यादा पाने वाले उम्मीदवार देश के आठवें राष्ट्रपति बन जाएंगे। अगर किसी उम्मीदवार को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाता है तो शीर्ष दो उम्मीदवारों के उन मतों की भी गिनती की जाएगी जिनमें मतदाताओं ने उन्हें दूसरे स्थान पर प्राथमिकता दी है। लगभग दो फुट लंबे बैलेट पेपर पर 35 उम्मीदवारों के नाम और चुनाव चिह्न होंगे। पिछले चुनाव में सिर्फ 19 प्रत्याशी मैदान में थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sri Lanka, Sri Lankans, voted, Saturday, choose, new president, unidentified group, opened fire, two buses, carrying voters
OUTLOOK 16 November, 2019
Advertisement