Advertisement
26 September 2016

संयुक्त राष्ट्र में बरसीं सुषमा, आतंक को पालने वाले पाक को अलग-थलग किया जाए

twitter

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाक के कश्मीर को लेकर भारत पर लगाए गए आरोपों का भी कड़ा जवाब दिया। उन्होंने कहा कि दुसरों पर आरोप लगाने वालों को पहले अपने गिरेबां में झांकना चाहिए। भारत में ऊड़ी आतंकी हमले और उससे पहले हुईं पाक प्रायोजित आंतकवादी घटनाओं पर उन्होंने विश्व समुदाय से पाकिस्तान को अलग-थलग करने की अपील की। अपने संबोधन में आतंकवाद का मुद्दा प्रमुखता से उठाते हुए सुषमा ने कहा कि हम आतंकवाद को रोकने में सफल नहीं हुए। उन्होंने आतंकवाद को मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन बताया। सुषमा ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए पूछा, आतंकवादियों को पनाह कौन देता है। कौन है आतंकवादियों का मददगार। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को पालने का शौक पाकिस्तान को है, उसे अलग-थलग करना होगा।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा पिछले दिनों भारत द्वारा कश्मीर में मानवाधिकार का उल्लंघन किए जाने के आरोपों पर सुषमा ने जोरदार जवाब दिया। उन्होंने कहा, जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा। पाकिस्तान की योजना कभी कामयाब नहीं होगी। उन्होंने कहा, हमने हमेशा मित्रता के साथ विवादों को सुलझाने की कोशिश की, पर बदले में हमें क्या मिला, उड़ी जैसा आतंकी हमला। उन्होंने पिछले दिनों गिरफ्तार आतंकी बहादुर अली का जिक्र करते हुए कहा, अली सीमापार से जारी आतंकवाद का जीता जागता सबूत है। सुषमा ने पाक को स्पष्ट चेतावनी दी, जिनके घर शीशे के हों, वे दूसरों पर पत्थर न फेंकें।

अपने संबोधन में सुषमा ने बलूचिस्तान का मुद्दा भी उठाते हुए कहा, बलूचिस्तान में मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ है। उन्होंने विश्व समुदाय के सामने कहा, गरीबी को मिटाना सबसे बड़ी चुनौती है। गरीबी और असमानता पर चर्चा होना जरूरी है। सुषमा ने कहा कि शांति के बगैर दुनिया का विकास संभव नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: विदेश मंत्री, सुषमा स्वराज, संयुक्त राष्ट्र महासभा, संबोधन, आतंकवाद, पाकिस्तान, कश्मीर, मानवाधिकार, नवाज शरीफ, बलूचिस्तान, अंतरराष्ट्रीय समुदाय, उड़ी आतंकी हमला, Minister of Foreign Affairas, Sushma Swaraj, UN General Assembly, Address, Terrorism, Pakistan, Terrorism
OUTLOOK 26 September, 2016
Advertisement