Advertisement
02 July 2020

दुनिया में आज एक दिन में दर्ज किए गए कोरोना के सबसे ज्यादा मामले, अमेरिका में रिकॉर्ड 52,000 नए केस

दुनिया भर में कोरोना महामारी का प्रकोप जारी है। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती तादाद ने दुनिया भर में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आज पहली बार एक दिन में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में दुनिया में एक लाख 95 हजार 848 मामले सामने आए। ये एक दिन में अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है। लिहाजा अब तक 1,08,02,849 लोग इस घातक वायरस से संक्रमित हो गए हैं। जबकि 5,18,921 लोग इसकी वजह से अपनी जान गंवा चुके है। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 43,44,974 है। जबकि 59,38,954 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

अमेरिका में 52 हजार नए मामले

अमेरिका में कोरोना वायरस ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां बीते 24 घंटों में कोरोना के 52 हजार नए मामले दर्ज किए गए हैं। यह एक दिन में मिलने वाली संक्रमित मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या है। अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 26 लाख के पार पहुंच गया है। अमेरिका के टेक्सास, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा समेत 14 प्रांतों में कोरोना के मामले जून महीने में दोगुने हुए हैं। संक्रमण का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि टेक्सास और एरिजोना प्रांत के कुछ शहरों में आइसीयू बेड कम पड़ने लगे हैं।

Advertisement

इन 13 देशों में दो लाख से अधिक केस

ब्राजील, रूस, स्पेन, यूके, इटली, भारत, पेरू, चिली, इटली, ईरान, मैक्सिको, पाकिस्तान और टर्की में कोरोना मामलों की तादाद दो लाख पार हो चुकी है। जबकि जर्मनी और साउथ अरब में भी 1 लाख 90 हजार से अधिक केस आए हैं। भारत विश्व में सबसे ज्यादा केस के मामले में चौथे नंबर पर है, वहीं सबसे अधिक मौत की सूची में आठवें नंबर पर है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीन के ट्रायल में मिले 'सकारात्मक संकेत'

ब्रिटेन में एक संसदीय सुनवाई के दौरान सरकारी समिति को बताया गया है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में संभावित कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल से सकारात्मक परिणाम मिले हैं। ये ट्रायल अब क्लीनिकल स्टेज के तीसरे चरण में पहुंच गए हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैक्सीनॉलजी की प्रोफ़ेसर सारा गिलिबर्ट ने सरकारी समिति को बताया कि ट्रायल के अगले चरण के लिए 8 हज़ार वॉलंटियरों का पंजीकरण हुआ है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि यह वैक्सीन कब तक तैयार होगी, क्योंकि इसका भविष्य ट्रायल के परिणाम पर निर्भर करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: covid19 world update, highest number of corona cases, world record, 52000 new cases, US, कोरोना, महामारी, दुनिया
OUTLOOK 02 July, 2020
Advertisement