Advertisement
19 May 2017

दो मामले जब अमेरिका ने नहीं माना इंटरनेशनल कोर्ट का फैसला

FILE PHOTO

पाकिस्तान के एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान पाकिस्तान के  विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा था, “जाधव ने एक बार नहीं, दो बार अपने अपराध स्वीकार किए हैं, और पाकिस्तान पहले ही आईसीजे को सूचित कर चुका है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों में उसके न्यायक्षेत्र को स्वीकार नहीं करता।” ऐसे बयानों के बाद यह भी कयास लगाया जा रहा है कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले को अनसुना कर सकता है।

बता दें कि अलग-अलग मामलों में आईसीजे के फैसले को पहले भी  नकारा जा चुका है। आइए उन मामलों के बारे में जानते हैं जिसमें अंतरराष्ट्रीय अदालत के निर्णय के बाद भी कोई बदलाव नहीं आया।

पराग्वे के नागरिक बीयर्ड का मामला

Advertisement

1998 में अमेरीका ने पराग्वे के एक नागरिक को मौत की सजा सुनाई थी। अपने नागरिक ऐंगल फ्रासिंस्को बीयर्ड की मौत की सजा के खिलाफ पराग्वे ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में दस्तक दी। आईसीजे ने सुनवाई के बाद अमेरिका को कहा कि जब तक सुनवाई पूरी न हो जाए तब तक  वह बीयर्ड की मौत की सजा पर अमल ना करे। लेकिन अमेरिका इस फैसले को अमल नहीं करते हुए अमेरिकी अदालत के द्वारा तय किए तारीख पर उसे मौत की सजा दे दी।

जर्मन नागरिक लागांद्र का मामला

1982 में अमेरीका ने जर्मनी के नागरिक लाग्रांद को मौत की सजा सुनाई थी। इस दौरान लाग्रांद को यह नहीं बताया गया था कि उसे दूतावास द्वारा कानूनी सहायता पाने का अधिकार है। इस मामले पर अंतरराष्ट्रीय अदालत ने सुनवाई पूरी होने तक जर्मन नागरिक लागांद्र की मौत की सजा पर रोक लगाने का फैसला सुनाया। लेकिन अमेरिका ने जर्मन नागरिक को मौत की सजा दे दी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ICJ, Decision, US, CASES, not consider, JADHAW, INDIA, PAKISTAN
OUTLOOK 19 May, 2017
Advertisement