Advertisement
07 May 2015

समय आ गया है महिलाएं संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करें: बान

एपी

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के रूप में बान का कार्यकाल अगले वर्ष समाप्त हो जाएगा। बान के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, महासचिव ने कई सार्वजनिक स्थलों पर कहा है कि उन्हें लगता है कि किसी महिला के महासचिव बनने का समय आ गया है। हालांकि हक ने कहा कि यह चयन करना बान के हाथ में नहीं है कि उनके बाद महासचिव पद की जिम्मेदारी कौन संभालेगा।

हक ने कहा, वह इस संबंध में कोई राय प्रकट नहीं करेंगे कि किसे चुना जाना चाहिए, लेकिन निसंदेह अब समय आ गया है कि कोई महिला महासचिव बने। बान ने जनवरी 2007 में कार्यभार संभाला था और उन्हें महासभा ने जून 2011 में दूसरे कार्यकाल के लिए सर्वसम्मति से पुन: निर्वाचित किया था। वह दिसंबर 2016 तक संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के रूप में अपनी सेवाएं देंगे। भारत ने भी नए महासचिव के संबंध में निर्णय लेते समय क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व और महिला उम्मीदवारों को ध्यान में रखने की बात की है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत अशोक मुखर्जी ने पिछले महीने कहा था कि नया महासचिव ऐसा होना चाहिए जो संयुक्त राष्ट्र की अधिक विस्तृत सदस्यता की आकांक्षाओं को प्रतिबिम्बित करे और इसमें क्षेत्रीय समीकरण तथा लैंगिक समानता को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: संयुक्त राष्ट्र, बान की मून, महासचिव, फरहान हक, अशोक मुखर्जी, राजदूत, united nations, ban ki-moon, secretary-general, farhan haq, ashok mukherjee, ambassador
OUTLOOK 07 May, 2015
Advertisement